अगर आप 30 के पार हो गई हैं तो इन Anti ageing food को बनाएं अपनी Diet का हिस्सा

healthy food : अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि आपकी सेहत का हाल बेहतर बना रहे, तो चलिए जानते हैं उन ड्राई फ्रूट के बारे में जो आपकी बढ़ती उम्र के असर को कम करेंगे.

अगर आप 30 के पार हो गई हैं तो इन Anti ageing food को बनाएं अपनी Diet का हिस्सा

Akhrot का सेवन आप कर सकती हैं, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स होते हैं

Anti ageing food : अगर आप 30 के पार हो गई हैं तो आपको अपनी सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि इस उम्र को पार करने के बाद शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसका असर चेहरे पर नजर आने लगता है. ऐसे में आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि आपकी सेहत का हाल बेहतर बना रहे, तो चलिए जानते हैं उन ड्राई फ्रूट (dry fruit for health) के बारे में जो आपकी बढ़ती उम्र के असर को कम करेंगे.

एंटी एजिंग ड्राई फ्रूट कौन-कौन से हैं

- बादाम (almond) में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है, जो आपकी स्किन और बाल के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम बखूबी करती हैं.

- अगर आपकी आंख की रोशनी कमजोर पड़ने लगी है तो किशमिश का सेवन करना शुरू कर दीजिए. क्योंकि इसमें विटामिन ए, बीटा, कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं. इसके अलावा यह भूख ना लगने की भी समस्या से निजात दिलाती है. इसमें पाया जाने वाला बोरोन दिमाग को शार्प बनाता है.  

- काजू भी आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. ये ड्राई फ्रूट आपकी बढ़ती उम्र का असर कम करता है. इससे स्किन भी चमकदार होती है. लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करें.

- अखरोट का भी सेवन आप कर सकती हैं, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स , एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स होते हैं जो एजिंग प्रोसेस को धीमा करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और सिद्धांत चतुर्वेदी 'फोन भूत' के प्रमोशन में आए नज़र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com