Dandruff Remedies: डैंड्रफ को सिर से रफा-दफा कर देंगे ये 6 घरेलू उपाय, इन्हें आजमाना भी है बेहद आसान 

Dandruff Removal Home Remedies: जब आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है तो सिर पर सफेद परत लेकर भला क्यों घूमना. आप भी इन उपायों को अपनाइए और रूसी को दूर भगा दीजिए.

Dandruff Remedies: डैंड्रफ को सिर से रफा-दफा कर देंगे ये 6 घरेलू उपाय, इन्हें आजमाना भी है बेहद आसान 

Dandruff से जल्दी ही छुटकारा दिला देते हैं ये अचूक घरेलू उपाय.

Home Remedies: गर्मियों में डैंड्रफ होना बालों से जुड़ी सबसे आम समस्याओं में से एक है. सिर की जड़ों में ये सफेद रूसी (Dandruff) पैठ जमाए बैठ जाती है और जहां जाओ वहीं शर्मिंदा करती है. आपको भी कई बार ना चाहते हुए भी इस डैंड्रफ के चलते बालों को खुजाना पड़ जाता होगा. इससे लोगों के सामने अजीब तो लगता ही है और कपड़ों पर रूसी गिरने लगती है सो अलग. लेकिन, जब यह डैंड्रफ सिर पर पैठ जमकर बैठा हुआ है तो इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाने में देरी कैसी? ये आसान घरेलू उपाय आजमाने पर आपके सिर से रूसी तेजी से गायब हो जाएगी और आपके बाल एकबार फिर खूबसूरत दिखने लगेंगे. 


डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Home Remedies for Dandruff 

बेकिंग सोडा 

बालों को शैंपू करते समय उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और अच्छी तरह सिर पर मसाज करें और फिर सिर धो लें. इससे सिर की जड़ों पर चिपकी हुई जमा रूसी निकल जाएगी. 

एलोवेरा जेल 

स्किन केयर से लेकर हेयर केयर (Hair Care) तक में एलोवेरा जेल का खूब इस्तेमाल होता है. यह डैंड्रफ पर भी अच्छा असर दिखाता है. अपने बालों को कंघी से हल्का रगड़ें ताकि सफेद रूसी जड़ों से चिपकी न रहे और फिर एलोवेरा जेल को अच्छी तरह पूरे सिर में लगाएं. 20-25 मिनट रखने के बाद सिर अच्छी तरह धो लें.

एपल साइडर विनेगर 

फ्लेकी डैंड्रफ (Flaky Dandruff) को हटाने के लिए एक कटोरी में एपल साइडर विनेगर और उतना ही नींबू का रस लें और दुगुना पानी मिलाएं. अब इस तैयार मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर इसे अपने बालों पर छिड़कें और 20 मिनट रखने के बाद सिर धो लें.

नारियल का तेल 

एक कटोरी में नारियल का तेल (Coconut Oil) लें और हल्का गर्म कर लें. अब सिर पर तेल से अच्छी तरह मसाज करें और तकरीबन आधे से एक घंटा रखने के बाद सिर धो लें.

दही 

दही को डैंड्रफ का रामबाण इलाज माना जाता है. एक कटोरी में दही लेकर सिर को अच्छे से धो लें. शैम्पू करें और देखें किस तरह डैंड्रफ 3-4 वॉश में ही भाग जाता है.

एसपीरिन 

आसानी से डैंड्रफ दूर करने के लिए एसपीरिन की गोली को पीसकर अपने शैंपू में मिलाकर उससे सिर धोएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com