विज्ञापन
This Article is From May 19, 2022

Pimples से भरा हुआ दिखने लगा है चेहरा तो ना हों परेशान, इन 5 घरेलू उपायों से हर छोटी-बड़ी फुंसी हो जाएगी दूर 

Pimples Home Remedies: अक्सर फोड़े-फुंसी हो जाने पर चेहरे का पूरा निखार छिन जाता है. आपको भी इसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो ये कुछ घरेलू नुस्खे आपके लिए ही हैं. ये फुंसियों को दूर करने में तेजी से अपना असर दिखाते हैं. 

Pimples से भरा हुआ दिखने लगा है चेहरा तो ना हों परेशान, इन 5 घरेलू उपायों से हर छोटी-बड़ी फुंसी हो जाएगी दूर 
Pimple Removal: फुंसियों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय. 

Skin Care: पिंपल्स या कहें फोड़े-फुंसियां चेहरे पर होने वाली आम समस्या है जो कभी भी और किसी को भी हो सकती है. हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी स्किन साफ और बेदाग (Spotless) नजर आए, लेकिन कभी हार्मोनल बदलाव तो कभी धूप और धूल मिट्टी के असर से ऐसा होना मुश्किल हो जाता है. वहीं, बहुत ज्यादा ऑयली त्वचा होने से भी ऐसा होता है. हमारी रसोई में कई कमाल की चीजें मौजूद हैं जो स्किन के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होती हैं. इन चीजों को लगाने पर कुछ ही दिनों में फोड़े-फुंसियों (Pimples) से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानें ये चीजें कौनसी हैं. 


पिंपल्स के घरेलू उपाय | Home Remedies For Pimples 

हल्दी 

स्किन की अनेक समस्याओं के लिए हल्दी को इस्तेमाल में लाया जाता है. इसके औषधीय गुण पिंपल्स पर तेजी से असर दिखाते हैं. चेहरे से पिंपल्स को दूर करने के लिए हल्दी (Turmeric) को दूध में मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को फुंसियों पर लगाकर कुछ देर रखने के बाद चेहरा धो लें. 

ग्रीन टी 


कई स्टडीज में भी सामने आया है कि ग्रीन टी (Green Tea) चेहरे पर घूमने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है. ये फ्री रेडिकल्स ही बहुत बार फुंसियों का कारण बनते हैं. आपके लिए ग्रीन टी को पीना भी फायदेमंद होगा. इसके अलावा ग्रीन टी को पानी में डिफ्यूज करके आप इसे चेहरे पर स्क्रब या मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी को निकालकर उसमें शहद मिलाकर भी लगाया जा सकता है. 

बादाम 

बराबर मात्रा में बादाम का पाउडर और बेसन लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें. अब तीनों चीजों को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक रखने के बाद इस पेस्ट को धो लें. फुंसियों पर यह फेस पैक (Face Pack) अच्छा असर दिखाता है. 

शहद और दालचीनी 


एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते शहद और दालचीनी दोनों ही चेहरे से पिंपल्स को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं. इन्हें लगाने के लिए आप 3 चम्मच शहद (Honey) में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर तकरीबन 15 मिनट तक लगाए रखें. इससे फुंसियों से निजात भी मिलेगी और चेहरे पर निखार भी नजर आएगा. 

नींबू 

विटामिन-सी से भरपूर नींबू अनेक स्किन केयर प्रोडक्ट्स में देखने को मिल ही जाता है. चेहरे पर इसका असर भी बेहतरीन नजर आता है. फुंसियों (Acne) से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के रस में कुछ बूंदे गुलाबजल या फिर शहद की मिलाकर भी लगा सकते हैं. 10-15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes 2022: कान्स में दीपिका समेत इन अभिनेत्रियों ने मामे खान के गानों पर किया डांस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Pimples से भरा हुआ दिखने लगा है चेहरा तो ना हों परेशान, इन 5 घरेलू उपायों से हर छोटी-बड़ी फुंसी हो जाएगी दूर 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com