बिना प्याज के ग्रेवी को गाढ़ा करने में होती है दिक्कत तो ये 4 तरीके आएंगे काम, हर बार बनेगी लजीज Thick Gravy 

Ways to Thicken Gravy: घर में होटल जैसी ग्रेवी वाली सब्जी बनाना चाहते हैं तो जल्दी से जान लीजिए ये कमाल के ट्रिक्स. इन तरीकों को अपनाने पर ग्रेवी का स्वाद बिगड़े बिना उसे गाढ़ा कर पाएंगे आप. 

बिना प्याज के ग्रेवी को गाढ़ा करने में होती है दिक्कत तो ये 4 तरीके आएंगे काम, हर बार बनेगी लजीज Thick Gravy 

Thick Gravy at Home: इस तरह बनाएं आसानी से गाढ़ी ग्रेवी. 

खास बातें

  • इस तरह किया जा सकता है ग्रेवी को गाढ़ा.
  • कुछ ही मिनटों में बन जाती है ग्रेवी.
  • सेहत के लिए भी अच्छे हैं ये तरीके.

Kitchen Hacks: अक्सर घर में आलू मटर, मलाई कोफ्ता, गट्टे की सब्जी और मटर पनीर जैसे तरी वाले पकवान बनाने में जो सबसे बड़ी दिक्कत आती है वो है इनकी ग्रेवी को गाढ़ा (Thick Gravy) करना. गाढ़ी ग्रेवी वाली सब्जियों का स्वाद ही कुछ और होता है. खासकर रोटी के साथ इन्हें खाने में बेहद आसानी होती है. यहां आपके लिए कुछ ऐसी किचन टिप्स दी गई हैं जिन्हें अपनाकर आप हर बार लजीज और स्वादिष्ट ग्रेवी (Tasty Gravy) वाली सब्जियां बना पाएंगे और आपको प्याज डालने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. सबसे कमाल की बात यह है कि इन ट्रिक्स को आजमाने पर सब्जी का स्वाद बिगड़ेगा नहीं बल्कि और बेहतर हो जाएगा. आप खुद ही नहीं बल्कि घर के बच्चे और बड़े भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे. 


ग्रेवी को गाढ़ा करने के तरीके | Ways To Thicken Gravy


सूखे मेवे या बीजों का पेस्ट 

ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए आप उसमें सूखे मेवे (Dry Fruits) या बीजों का पेस्ट मिला सकते हैं. काजू या बादाम का पेस्ट सबसे अच्छा असर दिखाता है. वहीं, अलसी के बीज या खरबूजे के बीजों को पीसकर भी ग्रेवी को गाढ़ा कर सकते हैं. इससे ना सिर्फ ग्रेवा गाढ़ी होगी बल्कि इसका टेक्सचर भी अच्छा होगा. 


बेसन 


बेसन (Besan) गट्टे की सब्जी गाढ़ा करने में तो काम आता ही है, साथ ही इसे आलू से बनने वाली सब्जियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप सेहत को ध्यान में रखते हुए कॉर्न फ्लार या मैदे का घोल ग्रेवी बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो यह एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है. 


दही और मलाई 

ग्रेवी को गाढ़ा करने में दही और मलाई को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको बिना पानी वाली दही (Curd) लेनी है. इसके लिए दही को कपड़े में बांधकर और लटकाकर इस्तेमाल करें. दही में गाढ़ी मलाई मिलाएं और ग्रेवी बनाने के लिए बर्तन में डालें और 3 से 4 मिनट पकाएं. देखना कितनी स्वादिष्ट और गाढ़ी बनेगी आपकी ग्रेवी. 


कॉर्न स्टार्च या मैदा 

ग्रेवी को गाढ़ा (Thick Gravy) करने के लिए यह एक पुराना और जाना-माना तरीका है. इसके लिए एक कटोरी में पानी लेकर उसमें एक चम्मच कॉर्न स्टार्च मिलाएं और ग्रेवी में डालकर कम आंच पर पका लें. आपकी ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर