Weight Loss करने के लिए घर पर बनाएं ये 3 ड्रिंक्स, पीने में आएगा स्वाद और वजन भी होने लगेगा कम

Weight Loss Drinks: बाहर निकले पेट को अंदर करने के लिए आप घर पर बड़ी ही आसानी से इन वजन कम करने वाली ड्रिंक्स को पी सकते हैं. इनका स्वाद भी अच्छा है और सेहत पर असर भी. 

Weight Loss करने के लिए घर पर बनाएं ये 3 ड्रिंक्स, पीने में आएगा स्वाद और वजन भी होने लगेगा कम

Drinks For Weight Loss: इन ड्रिंक्स से वजन कम करने में मिलेगी मदद. 

खास बातें

  • इन ड्रिंक्स को तैयार करना है आसान.
  • शरीर की चर्बी पिघलाती हैं ये ड्रिंक्स.
  • इन्हें खाली पेट पीने पर होता है अच्छा असर.

Weight Loss: बढ़ा हुआ वजन सेहत के लिए भी कई दिक्कतें पैदा कर सकता है. वहीं, व्यक्ति के कई शौक भी इसी चलते धरे के धरे रह जाते हैं कि उसका वजन सामान्य से ज्यादा है. ऐसे में कोशिश यही की जाती है कि डाइट (Diet) में ज्यादा से ज्यादा उन चीजों को शामिल किया जाए जो वजन घटाने में मददगार साबित हों. यहां ऐसी ही 3 तरह की वजन घटाने वाली ड्रिंक्स (Weight Loss Drinks) का जिक्र किया जा रहा है जो शरीर से एक्स्ट्रा फैट (Fat) को पिघलाने में मदद करती हैं. मजे की बात तो यह है कि ये ड्रिंक्स स्वाद में बेहद अच्छी हैं और आपका बार-बार इन्हें पीने का मन करने लगेगा. 


वजन कम करने वाली ड्रिंक्स की रेसिपी | Weight Loss Drink Recipe


दालचीनी और शहद की ड्रिंक 

सामग्री 

दालचीनी - 2 चम्मच 

शहद - एक चम्मच 

गर्म पानी - 250 मिली. 

विधि 

इस ड्रिंक को बनाना बेहद आसान है और इनमें सामग्री भी नाममात्र इस्तेमाल हुई है. इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए पानी को गर्म करें और उसमें दालचीनी मिला लें. शहद (Honey) मिलाने से पहले पानी को ठंडा कर लें. पानी के ठंडा हो जाने के बाद शहद मिलाकर इस ड्रिंक का आनंद लें. आप इसे एक रात पहले बनाकर फ्रिज में भी रख सकते हैं और नाश्ता करने से 30 मिनट पहले पी सकते हैं.

अदरक और नींबू की ड्रिंक 

सामग्री 

नींबू का रस - एक चम्मच 
अदरक - 1 इंच के बराबर
जीरा पाउडर - तीन चौथाई चम्मच 
ठंडा पानी - 1 कप  


विधि 


अदरक (Ginger) और नींबू की ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को बारीक काट लें. अब इसे ठंडे पानी के साथ ब्लेंडर में डालकर पीस लें. पिस जाने के बाद गिलास में डालें और इसमें भुना हुआ जीरा पाउडर और नींबू का रस डालकर पिएं. पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने के लिए यह ड्रिंक बेहद असरदार है. 


अनानास और दालचीनी 

सामग्री 

काला नमक - स्वादानुसार 
नींबू का रस - ढाई चम्मच 
अनानास - डेढ़ कप 
दालचीनी पाउडर- आधा चम्मच 

विधि

इस टेस्टी और वजन घटाने में असरदार ड्रिंक को पीने के लिए इसे जल्दी से बना लें. अनानास को छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लेंडर में डालें और मुलायम होने तक पीस लें. अब इस जूस को गिलास में डालकर नींबू का रस (Lemon Juice) और दालचीनी मिला लें. आप अपने स्वाद के मुताबिक इसमें काला नमक मिला सकते हैं. सभी चीजों को अच्छे से मिला लें. बस तैयार है आपकी वेट लॉस ड्रिंक. इसे खाली पेट (Empty Stomach) पीने पर ज्यादा अच्छा असर होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com