बच्चे के मिट्टी खाने की आदत से हो गईं हैं परेशान तो इन आसान तरीकों को अपनाइए, जल्द ही छोड़ देगा खाना

Child soil eating habit : आपको बता दें कि मिट्टी खाने से बच्चों को पेट में इंफेक्शन हो सकता है. ऐसे में अगर घरेलू उपाय अपना लेती हैं तो अपने बच्चे की आदत को आसानी से छुड़ा पाएंगी.

बच्चे के मिट्टी खाने की आदत से हो गईं हैं परेशान तो इन आसान तरीकों को अपनाइए, जल्द ही छोड़ देगा खाना

Home remedy : बच्चे की मिट्टी खाने की आदत घरेलू उपाय से जाएगी छूट.

खास बातें

  • डेयरी प्रोडक्ट खिलाने से मिलता है छुटकारा.
  • लौंग का पानी भी इसमें असरदार होता है.
  • केला खिलाने से मिट्टी खाने की आदत से जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

Parenting tips : नई माएं अक्सर अपने बच्चे की एक आदत से बहुत परेशान रहती हैं. वह मिट्टी खाने की. इसके लिए वह डॉक्टर के पास भी जाती हैं. फिर भी कोई खास असर नजर नहीं आता है. आपको बता दें कि इसे खाने से बच्चों को पेट में इंफेक्शन हो सकता है, जैसे- दर्द, दस्त और  ऐंठन आदि.  ऐसे में अगर आप घरेलू उपाय (home remedy) अपनाती हैं तो अपने बच्चे की आदत को आसानी से छुड़ा पाएंगी. तो आइए जानते हैं इसके लिए बेस्ट होम रेमेडी.  

घरेलू उपाय से छुड़ाएं मिट्टी खाने की आदत | Home remedy for child eating soil habit

लौंग का पानी | Laung ka pani

बच्चों की मिट्टी खाने की आदत को आप इस पानी से छुड़ा सकती हैं. बस आपको इसके लिए 4 से 6 लौंग पानी में उबालना है और फिर ठंडा करके बच्चे को पिला देना है. ऐसा आप रोज करती हैं तो जल्द छुटकारा  मिल जाएगा.

केला खिलाएं | Banana

केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें  कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं. ऐसे में इसे खिलाने से भी आदत में सुधार आएगा. इसके अलावा दूध, दही और पनीर खिलाने से भी मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाया जा सकता है. यह दोनों तरीके भी बहुत असरदार हैं.

डाइट चार्ट | Diet chart

बच्चे की इस आदत को छुड़ाने के लिए आपको डाइटीशियन के साथ बैठकर अपने बच्चे का डाइट प्लान करना होगा. इससे जल्द आपको फायदा नजर आएगा. इसके अलावा आप बच्चे की इस आदत को छुड़ाने के लिए वंसालोचन भी खिला सकती हैं. इसमें कई औषधीय तत्व मिले होते हैं. इसको खाने से बच्चों को भरपूर कैल्शियम मिलता है. इससे बच्चे की हड्डियों को भी मजबूती मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com