भारत की इन 5 जगह घूमने दूर-दूर से आते हैं लोग, बुढ़ापे से पहले आपको भी यहां जरूर करना चाहिए Travel

Must Visit Travel Destinations: भारत में ऐसी कई जगह हैं जहां दूर-दूर से लोग घूमने आते हैं. आपको भी कभी ना कभी इन जगहों की सैर पर निकलना चाहिए, आपको अफसोस नहीं होगा. 

भारत की इन 5 जगह घूमने दूर-दूर से आते हैं लोग, बुढ़ापे से पहले आपको भी यहां जरूर करना चाहिए Travel

Travel Destinations in India: इन जगहों पर जीवन में एकबार जरूर जाना चाहिए. 

Travel: भारत विविधताओं से भरा हुआ देश है. यहां ना सिर्फ उत्कृष्ट संस्कृति बल्कि प्रकृति की बेहद खूबसूरत छटा की भी झलक मिलती है. इसमें कोई दोराय नहीं कि दुनिया के कोने-कोने से लोग भारत (India) घूमने आते हैं. आप अगर भारत के ही निवासी हैं तो अपने बुढ़ापे के दिन आने से पहले इन 5 जगहों की सैर आपको जरूर करनी चाहिए. यहां का रोमांच (Adventure) और अनुभव उम्रभर आपके साथ रहेगा. तो चलिए उठा लीजिए बस्ता और निकल पड़िए एक ने सफर पर. 


भारत में घूमने की रोमांचक जगहें | Adventurous Places To Visit In India 

शिलौंग 

मेघालय का शिलौंग प्राकृतिक छटा से घिरा हुआ शहर है. यहां आपको स्कॉटलैंड जैसे मैदान देखने को मिलेंगे. आप यहां की झीलों, पर्वत चोटियों, म्यूजियम और कैफे का आनंद भी उठा सकते हैं. यहां जाने का अच्छा समय सिंतबर से मई तक का है. आप 4 से 5 दिन का ट्रिप (Trip) प्लान कर सकते हैं. 


कोलकाता 


मिष्ठी दोई और माछी के साथ ही ऐतिहासिक इमारतों और मॉडर्नाइजेशन के खास समावेश वाला कोलकाता जीवन में एकबार घूमने तो जाना ही चाहिए. यहां अक्टूबर से फरवरी के बीच घूमने जाएं. आप कोलकाता (Kolkata) में विक्टोरिया मेमोरियल, साइंस सिटी, कालीघाट, इंडियन म्यूजियम, ईडन गार्डन्स और बेलूर मठ की सैर पर जा सकते हैं. 


सिक्किम 

भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में बसा सिक्किम (Sikkim) ठंडी हवाओं और बर्फ की से घिरा हुआ शहर है. हालांकि, इसका बहुत सा हिस्सा मैदानों की तरफ भी है जिससे आपको अलग-अलग तरह की जगहों पर रहने का अनुभव मिलेगा. यहां राफ्टिंग, याक राइडिंग, केबल कार राइडिंग, कैंपिंग और माउंटेन बाइकिंग की जा सकती है. 


गोआ 


सुनकर ऐसा लग सकता है कि गोआ (Goa) तो हर कोई ही जाता है और यहां घूमना इतना जरूरी क्यों है, लेकिन गोआ में घूमने का अपना ही अलग मजा है. खासकर जीवन के उस पड़ाव पर जब दिस को रोमांच और रोमांस दोनों की ही खूब दरकार होती है. यहां जाकर क्लबिंग के अलावा भी बहुत कुछ करने के लिए है. आप बीच हॉपिंग, शॉपिंग, चर्च में घूमना, गोआ की नाइटलाइफ एंजोय करना और एक से बढ़कर एक कैफे में खाने-पीने का लुत्फ उठा सकते हैं. 


राजस्थान


राजस्थान एक बड़ा राज्य है और यहां 1 या 2 नहीं बल्कि कई शहर हैं जिनकी सैर पर निकला जा सकता है. उदयपुर, पुश्कर, जोधपुर, जैसलमेर और जयपुर सबसे ज्यादा घूमे जाने वाले टूरिस्ट स्पॉटस (Tourist Spots) में से एक हैं. आप यहां ऐतिहासिक इमारतों की सैर करने के अलावा गंगौड़ फेस्टिवल, एलिफेंट फेस्टिवल और पुश्कर फेयर आदि भी घूम सकते हैं. 

अमिताभ बच्‍चन का 80वां जन्‍मदिन, प्रशंसकों का मुस्‍कान के साथ किया अभिवादन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com