Tourist Destinations: हिमानी शिवपुरी ने की 'झीलों के शहर' भोपाल की तारीफ, जानिए इस शहर की खूबी

पहाड़ियों पर बसा नवाबों का ये शहर अपनी तहजीब और खूबसूरती का धनी है. हाल ही में एक्ट्रेस हिमानी शिवपुरी ने भोपाल का दौरा करते हुए इस शहर की बढ़चढ़ कर तारीफ की. अगर आप भी लेक ऑफ सिटी भोपाल घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो पहले यहां के खूबसूरत और लोकप्रिय जगहों के बारे में जरूर जान लें.

Tourist Destinations: हिमानी शिवपुरी ने की 'झीलों के शहर' भोपाल की तारीफ, जानिए इस शहर की खूबी

Tourist Destinations: 'झीलों के शहर' भोपाल में बसना चाहती हैं हिमानी शिवपुरी, जानिए इस शहर की खासियत

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल को झीलों की नगरी भी कहा जाता है. पांच पहाड़ियों पर बसा नवाबों का ये शहर अपनी तहजीब और अजब खूबसूरती का धनी है. राजा भोज के बसाए इस खूबसूरत शहर का नाम पहले भोजपाल था, जिसे बाद में भोपाल कहा जाने लगा. भोपाल एक शांत, ऐतिहासिक व सहज शहर है, जो हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा है. छोटे-बड़े तालाबों के साथ-साथ यहां के पर्यटक स्थल भी बेहद प्रसिद्ध हैं. यहां के शौर्य स्मारक, भारत भवन, भीमबेटका, शहीद भवन जैसी जगहें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. हाल ही में एक्ट्रेस हिमानी शिवपुरी (Actress Himani Shivpuri) ने भोपाल का दौरा करते हुए इस शहर की बढ़चढ़ कर तारीफ की. मध्य प्रदेश की राजधानी होने के साथ ही ये जगह संस्कृति, ऐतिहासिक, स्मारकों और धार्मिक वजहों से खूब जाना जाता है. वहीं, सोशल मीडिया पर इसकी एक से बढ़कर एक फोटोज और वीडियोज देख आप खुद को यहां आने से रोक नहीं पाएंगे.

'देहरादून की नहीं होती तो भोपाल में बस जाती'

प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण इस शहर की खासियत है कि, यहां देश-दुनिया से आने वाले सैलानी खुद को इस शहर से जुड़ा हुआ महसूस करने लगता है. हाल ही में एक्ट्रेस हिमानी शिवपुरी ने भोपाल का दौरा करते हुए इस शहर की बढ़चढ़ कर तारीफ की. उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना एक वीडियो शेयर कर भोपाल के बारे में अपने इमोशंस शेयर किए हैं. भोपाल की खूबसूरती की तारीफ करते हुए हिमानी शिवपुरी (Himani Shivpuri) ने कहा, 'मेरे पीछे हैं राजाभोज, जिन्होंने इस लेक का निर्माण किया है. मैं अभी खूबसूरत शहर भोपाल में हूं.' आगे हिमानी ने कहा, 'मैं अक्सर कहती हूं कि मैं अगर देहरादून की नहीं होती तो भोपाल में बस जाती, इतना खूबसूरत शहर है. बता दें कि हिमानी शिवपुरी (Himani Shivpuri) भारतीय एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की मशहूर और जानी-मानी अभिनेत्रियों में से एक हैं, जो अपने उम्दा अभिनय के लिए जानी जाती हैं. अगर आप भी लेक ऑफ सिटी भोपाल घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो पहले यहां के खूबसूरत और लोकप्रिय जगहों के बारे में जरूर जान लें.

Honeymoon Destinations: शादी के बाद पार्टनर के साथ बिताना है सुकून के पल, इन रोमांटिक डेस्टिनेशंस का बनाएं प्लान

ये हैं भोपाल के टॉप टूरिस्ट स्पॉट | Best Tourist Places In Bhopal

भोपाल का बड़ा तालाब (Upper Lake in Bhopal)

इस खूबसूरत शहर के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है ऊपरी झील, जिसे स्थानीय रूप से 'भोजताल' या 'बड़ा तालाब' कहा जाता है. बता दें कि भारत की सबसे पुरानी मानव निर्मित झील है. माना जाता है कि इस झील का निर्माण राजा भोज ने करवाया था। इस झील के आसपास कमला पार्क नाम का एक बहुत बड़ा गार्डन है, जो इसकी शोभा को और बढ़ा देता है। झील और इस खूबसूरत पार्क को देखने के लिए सैलानी जरूर यहां आते हैं। इस झील में सुबह 6 बजे से रात के 7 बजे के बीच कभी भी आ सकते हैं।

भोजपुर (Bhojpur)

भोजपुर का विश्व प्रसिद्ध शिव मंदिर भोपाल के पास ही है. भोपाल से लगभग 32 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में बेतवा नदी के दाहिने ओर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है भोजेश्वर मंदिर या भोजपुर मंदिर. मंदिर की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह एक अपूर्ण मंदिर है और इसके अपूर्ण रहने का कारण कोई नहीं जानता है. इसके अलावा मंदिर में स्थापित शिवलिंग भी अपने आप में अद्वितीय है. भोजेश्वर महादेव मंदिर 106 फीट लंबा और 77 फीट चौड़ा है. इस मंदिर की सबसे बड़ी खास बात ये है कि गर्भगृह में स्थापित 22 फीट ऊंचा शिवलिंग (आधार सहित) जो कि दुनिया के विशालतम शिवलिंगों में से एक है. बड़ी बात है कि शिवलिंग एक ही पत्थर से बनाया गया है और इसे बनाने में चिकने बलुआ पत्थर का उपयोग किया गया है.

ob4f45mg

ताज-उल-मस्जिद (Taj-Ul-Masjid)

बता दें कि एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद ताज-उल-मस्जिद (Taj-Ul-Masjid) भोपाल में ही है. इसे दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक गिना जाता है. यहां लगभग एक लाख लोग इकट्ठा होकर नमाज अदा कर सकते हैं. इस मस्जिद का निर्माण कार्य भोपाल के आठवें शासक शाहजहां बेगम के शासन काल में प्रारंभ हुआ था और 1971 में भारत सरकार के दखल के बाद यह मस्जिद पूरी तरह से बन कर तैयार हो सकी.

सांची स्तूप ( Sanchi Stupa)

पूरे भारत में घूमने के लिए सबसे अपराजेय स्थानों में से एक, सांची स्तूप की भव्यता आज तक बेजोड़ है. माना जाता है कि तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में उत्पन्न हुई ये इमारत मौर्य राजवंश के महान सम्राट अशोक के शासनकाल में बनाई गई थी. यह देश के सबसे उल्लेखनीय बौद्ध स्मारकों में से एक है. मौर्य राजा ने बौद्ध धर्म की पहुंच को फैलाने के लिए पूरे देश में भगवान बुद्ध के नश्वर अवशेषों को पुनर्वितरित करने का कार्य किया. स्तूप के विशाल गुंबद में एक केंद्रीय तिजोरी है जहां भगवान बुद्ध के अवशेष रखे गए हैं.

भीमबेटका गुफाएं (Bhimbetka Caves in Bhopal)

भोपाल से लगभग 45 किमी दक्षिण में स्थित, स्मारक भीमबेटका गुफाओं को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है. ऐसा माना जाता है कि गुफाएं 30,000 साल से भी पुरानी हैं. माना जाता है कि यह स्थान महाभारत के भीम के चरित्र से संबंधित है, इसलिए इसका नाम भीमबेटका पड़ा है. भोपाल में घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक, भीमबेटका गुफाएं वास्तव में अपने आप में कला का एक नमूना है.

Travel Tips: छुट्टियां कर रहे हैं प्लान, तो कम खर्च में घूम सकते हैं ये हिल स्टेशन 

बिरला संग्रहालय (Birla Museum in Bhopal)

भोपाल में घूमने के लिए सबसे मंत्रमुग्ध करने वाली जगहों में से एक, प्रसिद्ध बिड़ला संग्रहालय शानदार बिड़ला मंदिर परिसर का एक हिस्सा है, जिसमें भगवान शिव और देवी पार्वती का पवित्र मंदिर और एक लक्ष्मी-नारायण मंदिर भी है. अरेरा हिल्स में स्थित, ये भव्य संग्रहालय से आप शहर का मनोरम दृश्य भी देख सकते हैं.

ट्राइबल म्यूजियम (Tribal Museum in Bhopal)

भोपाल में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक ये म्यूजियम अत्यंत सुनियोजित है. यहां आप आदिवासी संस्कृति देख सकते हैं. आदिवासी जीवन की कुछ मूल बातें सीखने के लिए प्रवेश द्वार पर एक ब्रोशर भी दिया जाता है, जिसकी मदद से आप इस म्यूजियम में मौजूद चित्रों और वास्तुकला को आसानी से समझ सकते हैं. यदि आप इतिहास के शौकीन या पौराणिक कथाओं के शौकीन हैं, तो यह जगह आपको जरूर देखनी चाहिए.

मोती मस्जिद (Moti Masjid in Bhopal)

देश की सबसे दिलचस्प मस्जिदों में से एक, मोती मस्जिद का निर्माण 1862 में अपने समय की सबसे प्रगतिशील और स्वतंत्र सोच वाली महिला सिकंदर जहान बेगम ने करवाया था. सुंदर, शुद्ध सफेद संगमरमर से तैयार की गई, मस्जिद की वास्तुकला दिल्ली में ऐतिहासिक जामा मस्जिद के समान है. स्मारक के चमकदार सफेद हिस्से ने इसे 'पर्ल मस्जिद' नाम दिया है. इतिहास प्रेमियों के लिए मोती मस्जिद बेस्ट जगह है.

fs0p35dk

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान ( Van Vihar National Park in Bhopal)

भोपाल में वन विहार राष्ट्रीय उद्यान अपरिहार्य पर्यटन स्थलों में से एक है. ये जगह एडवेंचर और प्रकृति प्रेमियों के लिए एकदम बेस्ट है. यहां विदेशी फूलों की प्रजातियों के अलावा ब्लैकबक, चीतल, सांभर, ब्लू बुल, साही, जंगली सूअर और लकड़बग्घा जैसे वन्यजीवों की एक विस्तृत श्रृंखला का भी घर है. वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में जानवरों को मांसाहारी और शाकाहारी दो भागों में बांट दिया गया है. शाकाहारी जानवरों के क्षेत्र में लोगों को घूमने की अनुमति है. बता दें कि यहां आप मंगलवार छोड़कर किसी भी दिन घूमने जा सकते हैं.

इन स्थलों की है अलग खासियत

  • लक्ष्मीनारायण मंदिर.
  • शौकत महल.
  • सदर मंजिल.
  • भारत-भवन.
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय.
  • राजकीय संग्रहालय.
  • गांधी भवन.
  • चौक.
  • बड़ी और छोटी झील.
  • मछली घर.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com