दुनिया के शोर शराबे से दूर बितानी है छुट्टियां तो इन टॉप 6 बीच स्पॉट्स का टिकट कटाएं

दुनिया के शोर शराबे से दूर बितानी है छुट्टियां तो इन टॉप 6 बीच स्पॉट्स का टिकट कटाएं

प्रतीकात्मक तस्वीर

जिंदगी की भागदौड़ से दूर शांत जगह पर छुट्टियां बिताने के लिए कई लोग बीच को चुनते हैं।  क्योंकि सुमद्र किनारे ठंडी रेत पर चलते हुए शांत लहरों को निहारते वक्त हम अपनी सारी परेशानियां भूल जाते हैं। सारी थकान दूर हो जाती है। लेकिन  बीच जितना खूबसूरत होता है वहां फुटफॉल और शोरशराबा भी उतना ही होता है।
 
इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए ऐसे कई बीच हैं जहां सीमित तादाद में ही लोगों को जाने की अनुमति है। वहीं कई समुद्र के किनारे ऐसे भी हैं जहां प्रकृति ने बड़े चाव से अपनी खूबसूरती बिखेरी है। कुछ बीच को तो वहां मौजूद सुविधाएं भी खास बनाती हैं।
 
इसलिए समुद्र के किनारे वक्त बिताना पसंद है लेकिन वहां का शोर शराबा नहीं, तो अगली बार छुट्टियों पर निकलने के लिए इन टॉप 6 बीच डेस्टिनेशन्स का टिकट कटाएं-
 
1.फरनैंडो डी नोरोनहा, ब्राजील

ब्राजील में मौजूद फरनैंडो डी नोरोनहा बीच UNESCO के नैचुरल वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स की फेहरिस्त में शामिल है। इस आइलैंड के इकोलॉजिकल बैलेंस को मेंटेन करने के लिए सीमित संख्या में पर्यटकों को जाने की अनुमति है। इसलिए जो लोग शहर की भाग दौड़ से दूर सुकून से फुर्सत के पल बिताना चाहते हैं उनके लिए यह परफेक्ट डेस्टिनेशन है।
 
2.बोरा बोरा

प्रशांत महासागर में मौजूद फ्रांस के पोलेनिजिया में 1000 आइलैंड्स में से एक है बोरा बोरा। यहां मौजूद 5 स्टार लग्जरी रिसॉर्ट्स इसकी यूएसपी है। कमरों में शीशे से बनी जमीन जिनसे समुद्र का पानी दिखता है, यहां की मरीन लाइफ, बीच  किनारे कैंडल लाइट डिनर, एफॉर्डेबल गेस्टहाउस इस जगह को बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन बनाता है।
 
3. एज़ोर्स आइलैंड
पोर्टगल में मौजूद 9 वोलकैनिक आइलैंड्स का समूह एजोर्स एटलांटिक महासागर के तट पर मौजूद है। मशहूर फिल्म ‘चिल्ड्रेन ऑफ मैन’ की शूटिंग इसी जगह पर हुई थी। यहां समुद्र के किनारे हिल्स, कम पर्यटक, हॉट वाटर स्पॉट्स और इसकी 'वर्जिन ब्यूटी' एजोर्स को बनाती है आइडियल हॉलीडे डेस्टिनेशन।
 
4.नानटकेट, अमेरिका
अमेरिका के मैसाचुसेट्स में मौजूद नानटकेट आइलैंड अमेरिकयों के बीच लोकप्रिय समर डेस्टिनेशन है। यहां कई कलाकार रहते हैं जिसके चलते इसे कल्चरल हब भी कहा जाता है।
 
5.कवाई आइलैंड, हवाई
6 मिलियन साल पहले बना कवाई, हवाई का सबसे पुराना आइलैंड है। यह एडवेंचर लवर्स के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। यहां लोग माउंटेन ट्यूबिंग, स्कूबा डाइविंग, जिपिंग और स्नोरकेलिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठाने आते हैं। गोल्फ कोर्स और प्राकृतिक सौंदर्य इसे बेहतरीन वकेशन स्पॉट बनाता है।
 
6. सेशेल्स

 करीब 115 आइलैंड्स का समूह सेशेल्स हिंद महासागर में मौजूद है। फ्रेंच यहां की मुख्य भाषा है। इकोलॉजिकल बैलेंस मेंटेन करने के लिए यहां की सरकार पर्यटकों की संख्या पर नजर रखती है। हालांकि अब थोड़ी नरमी बरतते हुए टूरिस्टों के लिए पॉकेट फ्रेंडली होटल और गेस्ट हाउस की व्यवस्था की जा रही है। जिन लोगों को प्रकृति की गोद में लग्जरी और एडवेंचर का मजा लेना हो, वो सेशेल्स जरूर जाएं।
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com