चेहरे की स्किन होने लगी है ढीली तो अपनाएं ये असरदार टिप्स, लौट आएगी त्वचा की कसावट 

Loose Skin on Face: चेहरे की त्वचा उम्र बढ़ने के अलावा और भी कई कारणों से ढीली पड़ जाती है. ये कुछ ऐसे टिप्स हैं जो आपके एजिंग और त्वचा लटकने के प्रोसेस को धीमा करेंगे जिससे त्वचा में कसावट लौट आएगी.

चेहरे की स्किन होने लगी है ढीली तो अपनाएं ये असरदार टिप्स, लौट आएगी त्वचा की कसावट 

Skin Sagging: जानिए त्वचा के ढीले पड़ने के कारण और उपाय. 

खास बातें

  • चेहरे की स्किन कई कारणों से लटक सकती है.
  • इससे डबल चिन भी दिखने लगता है.
  • कुछ तरीके स्किन में कसावट लाते हैं.

Skin Care: अक्सर बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर ढीलेपन या ढीली त्वचा से दिखने लगता है. एजिंग (Aging) प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसमें त्वचा का ढीला पड़ना आम है, लेकिन अगर व्यक्ति अपनी स्किन में कसावट की इच्छा रखता है तो इसमें कोई बुराई नहीं है. साथ ही, वजन घटने, चेहरे पर वैक्स कराने या पील ऑफ मास्क के इस्तेमाल से भी त्वचा ढीली (Loose Skin) पड़ सकती है. ढीली त्वचा को पूरी तरह टाइट करना या पहले जैसी करना आसान नहीं है लेकिन कुछ तरीकों से लटकने वाली स्किन, डबल चिन (Double Chin) और ढीली स्किन में कसावट लाई जा सकती है.

ढीली स्किन में कसावट लाना | Tightening Loose Skin on Face

  1. स्किन के ढीलेपन के लिए फेस योगा (Face Yoga) करना एक बेहद असरदार तरीका है. फेस योगा प्राकृतिक तरीके से स्किन में कसावट लाने का काम करता है. यूट्यूब पर वीडियो देख आप फेस योगा करना सीख सकते हैं. 
  2. विटामिन सी, बी और ई वाले एंटीओक्सीडेंट्स त्वचा पर अच्छा असर दिखाते हैं. इन तत्वों से त्वचा स्ट्रैस से बचती है, उसपर झुर्रियां आदि नहीं आतीं और ना ही स्किन लटकती है. आप अपने खानपान में संतरे जैसे विटामिन युक्त फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं.
  3. झुर्रियां (Wrinkles) कम करने और स्किन का ढीलापन खत्म करने में जेड रोलर्स और गोशुआ जैसे स्किन डिवाइस काम आ सकते हैं. इन पत्थरों की बनावट चेहरे में कसावट लाने के लिए अच्छी होती है. 
  4. दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पि जिससे त्वचा हाइड्रेटेड रहे और जवां नजर आए. हाइड्रेशन की कमी से स्किन पर एजिंग के इफेक्ट्स देखे जा सकते हैं और एजिंग से ही त्वचा ढीली पड़ने लगती है. 
  5. सूरज की किरणों से चेहरे को बचाने और और डैमेज होने से रोकने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचने देती जिससे एजिंग का प्रोसेस भी धीमा पड़ता है और त्वचा लटकने का भी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'मां ओ मां' के साथ फिल्मों में वापसी करेंगी 'राम तेरी गंगा मैली' की मंदाकिनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com