किचन का आधा काम सिमट जाएगा मिनटों में, बस तवे के ऊपर रखना होगा मिक्सर जार

आज हम आपको इन सभी परेशानियों से निजात दिलाने के लिए कुछ ऐसे हैक्स (life hacks) लेकर आए हैं, जिसे आप अगर अपना लेती हैं तो फिर आपका काम झट-पट हो जाएगा और बचा हुआ समय आप दूसरे कामों में लगा लेंगी. 

किचन का आधा काम सिमट जाएगा मिनटों में, बस तवे के ऊपर रखना होगा मिक्सर जार

आप इन Hacks को अपनाकर अपने काम को आसान कर लीजिए.  

Daily hacks : हाउस वाइफ्स को डेली लाइफ में घर से जुड़े कामों में कोई ना कोई परेशानी का सामना करना पड़ता है. कभी किचन में कॉकरोच को लेकर तो कभी, बरसात के मौसम में कपड़ो से आ  रही बदबू, तो कभी चाय कॉफी के दाग कपड़ों से कैसे हटाएं. आज हम आपको इन सभी परेशानियों से निजात दिलाने के लिए कुछ ऐसे हैक्स (life hacks) लेकर आए हैं, जिसे आप अगर अपना लेती हैं तो फिर आपका काम झट-पट हो जाएगा और बचा हुआ समय आप दूसरे कामों में लगा लेंगी. 

समय बचाने वाले हैक्स

1- पूजा करते समय कई बार अगरबत्ती से साड़ी जल जाती है. और साड़ी अगर नई हो तो फिर दुख और होता है, ऐसे में अब आपको  उदास होने की जरूरत नहीं है, आपको करना क्या है जली हुई जगह पर आप सैलो टेप चिपका दीजिए, फिर वहां पर साड़ी के रंग से मिलता हुआ नेलपेंट वहां पर लगाकर सुखा दीजिए. इससे जली हुई जगह छिप जाएगी और आप अपनी साड़ी दोबारा से इस्तेमाल कर सकती हैं. 

मेहंदी में इन 4 चीजों को मिलाकर तैयार करें हेयर मास्क, हेयर ग्रोथ होगी अच्छी सफेद बाल भी हो जाएंगे गायब

2- इसके अलावा आप बरसात के मौसम में कपड़ो से आने वाली बदबू से राहत पाने के लिए अलमारी में नैपोथेलिन बॉल रख दीजिए. इससे बदबू आनी बंद हो जाएगी. इसके अलावा आप धूप में भी कपड़ों को रख सकती हैं जब उनसे बदबू आए तो. 

3- वहीं, कई बार हम मिक्सी जार को इस्तेमाल करने के बाद उसे अच्छे से धोकर सुखाकर रख देते हैं. लेकिन जो उसकी ब्लेड होती है, वो अच्छे से साफ नहीं हो पाती है, ऐसे में फिर आप गरम तवे पर उल्टा करके रख दीजिए, इससे उसके अंदर की गंदगी निकल आएगी. फिर आप जार को पोछकर रख दीजिए. 

4- कुछ लोग का कहना होता है कि गर्मियों में रोटी तवे पर चिपकने लगती है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रोटी बनाते समय हम जो आटा लगाते हैं उसमें नमी होती है. इसलिए आप तवा गरम करके परथन वाले आटे को हल्का सा गरम कर लीजिए. इससे आटा ड्राई हो जाएगा. फिर आप उसे एक डिब्बे में स्टोर करके रख लीजिए.

5- वहीं, रोटी अच्छी गोल और नरम बनाने के लिए आप आटा थोड़ा थोड़ा पानी लेकर गूदिए. इससे रोटी मुलायम बनती है, आटा टाइट कभी ना गूदिए. रोटी फूलती नहीं है अच्छे से. तो आप इन हैक्स को अपनाकर अपने काम को आसान कर लीजिए.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet, Set, Go: Suhana, Khushi, Agastya और द आर्चीज गैंग ने मुंबई के बाहर भरी उड़ान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com