Body acne: अगर बॉडी पर हो गए हैं एक्ने, तो बरतें कुछ सावधानियां, नहीं पड़ेगी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट लगाने की जरूरत

Body Skin problem: अगर गर्मियों से हो गए बॉडी एक्ने से लंबे समय से जूझ रही हैं, तो इन टिप्स की मदद से तुरंत मिलेगी राहत.

Body acne: अगर बॉडी पर हो गए हैं एक्ने, तो बरतें कुछ सावधानियां, नहीं पड़ेगी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट लगाने की जरूरत

Beauty tips: एक्ने से छुटकारा पाने के लिए नहाने के 1 या 2 घंटे पहले पानी भरकर रख लें

खास बातें

  • नीम की पत्तियां नहाने के पानी में मिला लें.
  • हफ्ते में एकबार करें एक्सफोलिएट.
  • जेल बेस्ड माश्चराइजर ही लगाएं.

Home remedy: चेहरे पर एक्ने की समस्या तो बहुत आम है. गर्मियों में तो खासकर इस स्किन प्रॉब्लम (skin problem) से लड़की हो या लड़का परेशान रहते ही हैं. ऐसे में अगर आपकी शरीर पर भी ये एक्ने (Body acne) निकल आए तो परेशानी दोगुनी बढ़ जाती है. क्योंकि ये नुकीले चुभने वाले दाने बहुत इरिटेटिंग होते हैं, साथ ही हमारे शरीर की सुंदरता भी चुरा लेते हैं. जिससे स्किन बेजान और शुष्क हो जाती है. ऐसे में आप कुछ महंगे कास्मेटिक प्रोडक्ट भी खरीदते हैं ठीक करने के लिए फिर भी कुछ खास असर नहीं पड़ता है. जबकि इसमें कुछ सावधानियां (precaution in body acne ) बरतने की जरूरत होती है, जिससे आप जल्दी से इससे छुटकारा पा सकती हैं. चलिए जानते हैं इन दानों से छुटकारा पाने के तरीके.

सावधानियां | precaution in body acne 

- एक्ने से छुटकारा पाने के लिए नहाने के  1 या 2 घंटे पहले पानी भरकर रख लें, ताकि वह थोड़ा ठंडा हो जाए नहीं तो आप उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डालकर भी ठंडा कर सकती हैं.

- नहाने के पानी में नीम की पत्तियां मिला लें, क्योंकि यह एंटी माइक्रोबियल होते हैं जो जर्म्स को मारने में सहायक होती हैं. आप चाहें तो नीम की पत्तियों को उबालकर नहाने वाले पानी में मिला सकते हैं. इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

- नहाने के बाद नॉन ऑय़ली माइश्चराइजर बॉडी पर लगाएं. ऑयली मॉइश्चराइजर पोर्स को बंद करने का काम करेंगे. इस स्किन प्रॉब्लम में आपको वाटर बेस्ड हाइड्रेशन की जरूरत होती है. आप चाहें तो जेल बेस्ड मॉश्चराइजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.


- इसके अलावा आप बेसन और चंदन के मिश्रण पैक से बॉडी को मसाज भी दे सकती हैं. यह आपके एक्ने की समस्या से निजात दिलाने में काफी हद तक सहायक होते हैं. वहीं हफ्ते में एक दिन बॉडी को एक्सफोलिएट भी कर सकती हैं.



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कान फिल्‍म समारोह में देसी प्रतिनिधित्व, जानिए अब तक क्‍या-क्‍या हुआ

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com