Vitamin D की कमी होने पर नजर आने लगते हैं ये लक्षण, आपके लिए जानना है बेहद जरूरी

Vitamin d source : अगर समय रहते विटामिन डी की कमी से नजर आने वाले लक्षणों के बारे में पता लग जाए तो इसकी चपेट में आने से बचा जा सकता है. तो आज हम इस लेख में विटामिन डी की कमी से होने वाले परेशानियों के बारे में बताने जा रहे हैं

Vitamin D की कमी होने पर नजर आने लगते हैं ये लक्षण, आपके लिए जानना है बेहद जरूरी

विटामिन डी (vitamin d) की कमी से दांत भी कमजोर पड़ जाते हैं.

Vitamin d Deficiency : विटामिन डी हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी है जितना की सी, ई बी, के और अन्य. क्योंकि इसकी कमी आने पर चलने फिरने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी नौबत तो ये आ जाती है कि दूसरे का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन अगर समय रहते इसके लक्षणों के बारे में पता लग जाए तो इसकी चपेट में आने से बचा जा सकता है. तो आज हम इस लेख में विटामिन डी (vitamin d ke kami se kya hota hai) की कमी से होने वाले परेशानियों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप सतर्क हो जाएं.

विटामिन डी की कमी के लक्षण

  • विटामिन डी घाव को भरने की शरीर की क्षमता बढ़ाने का काम करता है. लेकिन इसकी कमी प्रक्रिया को धीमा कर देती है. इस विटामिन की कमी आपको मानसिक रूप से कमजोर करने का काम करती है. अवसाद से भी ग्रस्त हो सकते हैं.

  • विटामिन-डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों में अकड़न महसूस हो सकती है. ऐसा धूप में कम निकलने वाले लोगों के साथ ज्यादा होता है. आपको बता दें कि महिलाओं, बुजुर्गों, गहरे रंग की त्वचा वालों, मोटे लोगों में विटामिन डी की कमी का खतरा ज्यादा रहता है तो इन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है.

अगर आपको हड्डियों में रहती है दर्द और बहुत ज्यादा थकान तो आज से शामिल कर लीजिए इन Foods को डाइट में

  • विटामिन डी (vitamin d) की कमी से दांत भी कमजोर पड़ जाते हैं. इसके अलावा आंखों की रोशनी पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है.

  • विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपको संतरे का जूस, रोज 3 आउंस साल्‍मन, मछली, अंडे, मशरूम, दही, दूध खा सकते हैं. ये बेस्ट डाइट है विटामिन डी के लिए. लेकिन आपके शरीर में विटामिन डी की कमी जरूरत से ज्यादा हो गई है तो इंजेक्शन भी लगवा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.