Health tips : इन लोगों को नहीं खाना चाहिए कीवी, हो सकता है सेहत को भारी नुकसान

Fruit health tips : कीवी खाने से मस्तिष्क हृदय, त्वचा और बालों तक, कीवी फल खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं. लेकिन यह फल सबके लिए सामान काम करे ये जरूरी नहीं है.

Health tips : इन लोगों को नहीं खाना चाहिए कीवी, हो सकता है सेहत को भारी नुकसान

Pregnant महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. कीवी फल का सेवन दवा के रूप में लेना चाहिए.

Kiwi key fayde : कीवी एक ऐसा फल है, जो डेंगू (dengue) और मलेरिया (maleria) के मरीजों के लिए रामबाण होता है. यह प्लेटलेट्स को कवर करने में बहुत सहायक होता है. इसमें  विटामिन सी, डाइट्री फाइबर, आयरन, कैरिटैनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसको खाने से मस्तिष्क हृदय (mental \ heart), त्वचा और बालों तक, कीवी फल (kiwi fruits) खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं. लेकिन यह फल सबके लिए सामान काम करे ये जरूरी नहीं है.

कीवी खाने के नुकसान

- अगर आपकी कोई सर्जरी होने वाली है तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें 2 सप्ताह पहले से ही. क्योंकि इसके खाने से ब्लीडिंग बढ़ सकती है.

- गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. कीवी फल का सेवन दवा के रूप में लेना चाहिए. बेहतर है कि आप इससे परहेज करें.

- अगर आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें. इससे थक्का जम सकता है. ऐसे में स्थिति बदतर हो सकती है.

- जिन लोगों को किसी तरह की एलर्जी है उन्हें तो इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. अगर आपको कीवी निगलने के बाद उल्टी और दस्त महसूस होती है तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com