विज्ञापन
This Article is From May 10, 2022

Parenting tips: जिद्दी बच्चे को न दें ज्यादा ढील, इन तरीकों से उन्हें बनाएं अनुशासित

Child care tips: कभी-कभी बहुत ज्यादा लाड-प्यार उनको गलत रास्ते पर लेकर चला जाता है. असल में बच्चे की हर जिद पूरी करना उनके भविष्य के लिए ठीक नहीं है. इस लेख में हम परवरिश (parenting) से जुड़ी 5 गलतियों (Child Discipline Methods) के बारे में बताएंगे.

Parenting tips: जिद्दी बच्चे को न दें ज्यादा ढील, इन तरीकों से उन्हें बनाएं अनुशासित
Parenting: बड़ों का सम्मान करना सिखाएं.

Parenting tips: मां -बाप अपने बच्चों की खुशी के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. उनकी हर डिमांड पूरी करने के लिए रात दिन एक कर देते हैं. लेकिन कभी-कभी बहुत ज्यादा लाड-प्यार उनको गलत रास्ते पर लेकर चला जाता है. असल में बच्चे की हर जिद पूरी करना उनके भविष्य के लिए ठीक नहीं है. इस लेख में हम परवरिश (parenting) से जुड़ी 6 गलतियों (Child Discipline Methods) के बारे में बताएंगे, जो माता-पिता को नहीं करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में. 

परवरिश से जुड़ी 6 गलतियां | 6 mistakes of parenting

हर जिद न करें पूरी 

मां-बाप को बच्चों की हर जिद़ पूरी नहीं करनी चाहिए. जब बच्चा किसी ऐसी चीज की मांग कर रहा है जो ठीक नहीं है, तो उसे शांति से समझाएं कि वह उसके लिए कैसे अच्छी नहीं है. उसके नुकसान के बारे में उसे बताएं. बचपन में ही उनके लिए कुछ बाउंड्री तय कर दें, जैसे सोने-उठने का समय और पढ़ने का समय.

अनुशासित बनाएं 

उन्हें बड़ों का सम्मान करना सिखाएं. उसे बताएं की बड़े बुजुर्गों का हमेशा सम्मान करें, उनकी बातों को अनदेखा न करे. बड़ो से कैसे बात करनी चाहिए, उनके सामने उठने बैठने के तौर तरीके जरूर बताएं. 

पैसे देकर न मानएं 

बहुत से मां-बाप बच्चे के नराज होने पर उन्हें गिफ्ट या पैसे देने लगते हैं मनाने के लिए, जो की एक गलत तरीका है. वहीं, पॉकेट मनी के रूप में जरूरत से ज्यादा पैसे दे देते हैं, जिसका वो गलत इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से उनके अंदर पैसे की कद्र खत्म हो जाती है. इसलिए बच्चा जब भी पैसा मांगे आप पहले उससे जानें की वह किस चीज के लिए ले रहा है. जरूरत समझ कर ही दें.  

गलत व्यवहार करने से रोकें 

अगर आपका बच्चा किसी अन्य बच्चे को परेशान करता है, किसी बात को लेकर बुली करता है, तो उसकी इस हरकत पर तुरंत रोक लगाएं. उसे बताएं किसी को तंग करना कितनी गलत बात है. आप उसे उदाहरण देकर समझा सकते हैं कि अगर तुम्हारे साथ ऐसा व्यवहार होगा तो कैसा लगेगा. बच्चे में अच्छी आदतों का विकास करें. लोगों की मदद करना सिखाएं.

झूठ बोलना 

अगर आपका बच्चा बात-बात पर झूठ बोलने लगा है, तो उस पर नजर रखना शुरू कर दें. आप उसके दोस्तों के बारे में पता करें, वह किन लोगों के साथ आजकल ज्यादा इन्वॉल्व है. झूठ बोलने पर उसे डांटे नहीं बल्कि उसको प्यार से समझाएं कि उसकी इस आदत से उसे भविष्य में क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. आप उसे समझाने के लिए मोरल स्टोरी का सहारा भी ले सकते हैं

बच्चों को समय दें

आजकल की बिजी लाइफ में मां-बाप दोनों ही वर्किंग हैं, ऐसे में वह बच्चे को समय नहीं देते हैं जिसके कारण वह घर में ज्यादातर समय अकेले होते हैं. अब इस दौरान वो क्या करते हैं, क्या खाते हैं, टीवी पर क्या देखते हैं आपको नहीं पता होता है. इसलिए माता-पिता में से किसी एक को उनके साथ समय बिताना जरूरी है वरना उसका लगाव धीरे-धीरे कम हो जाएगा आपसे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट जब रात को भूल गईं सनग्‍लासेस उतारना 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इन नैचुरल तरीकों से अपने रूखे बेजान पड़ गए होंठों को करिए पिंक, बहुत आसान सा है नुस्खा
Parenting tips: जिद्दी बच्चे को न दें ज्यादा ढील, इन तरीकों से उन्हें बनाएं अनुशासित
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Next Article
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com