Tips to Ease Sinus Pain : साइनस के इलाज के लिए दवाई नहीं, अपनाएं यह घरेलू उपाय

साइनस की वजह से कई बार मरीज को सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होती है और चेहरा भी सूज जाता है. सिर दर्द बढ़ जाए तो हाथ-पैर में झनझनाहट महसूस होने लगती है. सर्दी में ये परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है, चलिए साइनस में राहत के लिए ये घरेलू उपाय जान लें.

Tips to Ease Sinus Pain : साइनस के इलाज के लिए दवाई नहीं, अपनाएं यह घरेलू उपाय

हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जो साइनस में आपको आराम देंगे. 

ठंड शुरू होते ही सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां होना आम बात है. वहीं कई ऐसी बीमारियां हैं जो सर्दी के मौसम में बढ़ जाती हैं, उनमें से एक है साइनस. साइनस, नाक से जुड़ी एक बीमारी है, ये बैक्टीरियल इंफेक्शन, कोल्ड या एलर्जी के कारण होती है. इससे सिर में खास कर सिर के आधे हिस्से में बहुत तेज दर्द होता है. साइनस की वजह से कई बार मरीज को सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होती है और चेहरा भी सूज जाता है. सिर दर्द बढ़ जाए तो हाथ-पैर में झनझनाहट महसूस होने लगती है. सर्दी में ये परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती है, ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जो साइनस में आपको आराम देंगे. 

स्टीम से खुलेगी बंद नाक
साइनस में आराम के लिए डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि आप गर्म पानी का भाप लें. भाप लेते हैं को सीने में जमा हुआ कफ बाहर निकलता है. वहीं गर्म भाप अंदर जाने से नाक की सूजन भी कम होती है और नाक खुल जाती है, जिससे सिरदर्द में काफी आराम महसूस होता है.

lkdb55p

Photo Credit: iStock

हल्दी और अदरक देंगे आराम
अदरक और हल्दी का सेवन साइनस के रोगी करते हैं तो उन्हें आराम मिलेगा. अदरक का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण साइनस के मरीज को आराम पहुंचाने में कारगर साबित होता है. अदरक की तासीर गर्म होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, लिहाजा ठंड में इसे लेने से जुकाम में फायदा पहुंचता है और साइनस से परेशान व्यक्ति की बंद नाक खुल जाती है. आप हल्दी और अदरक दूध में डाल कर इसे गर्म ही पीएं. अदरक के रस को एक चम्मच शहद के साथ भी लें सकते हैं. दिन में दो बार ऐसा करें साइनस में आराम महसूस करेंगे. 


लहसुन है फायदेमंद

साइनस की परेशानी है और आप सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो नियमित रूप से लहसुन की 2-3 कलियों को भूनकर उन्हें खाएं आराम महसूस होगा. लहसुन की तासीर गर्म रहती है ऐसे में इसके सेवन से कफ में आराम मिलता है.


ठंड से बचें
साइनस है तो आप ठंड से बचें. आपको पानी भी गर्म करके ही पीना चाहिए. सर्दियों के समय में गर्म कपड़े पहनें, अपने सिर और कान को ढक कर रखें ताकि सर्द हवाएं शरीर में प्रवेश न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com