इन herbs को खाने से sugar लेवल रहता है कंट्रोल, जानिए उन असरदार औषधि के बारे में 

ayurvedic in diabetes : अगर आप शुगर के पेशेंट हैं और चाहते हैं कि कंट्रोल में रहे तो दवा के साथ-साथ आप आयुर्वेद का भी सहारा ले सकते हैं.

इन herbs को खाने से sugar लेवल रहता है कंट्रोल, जानिए उन असरदार औषधि के बारे में 

Health tips : अगर आप चाहती हैं कि शुगर अंडर कंट्रोल रहे तो प्याज के रस को पीना शुरू कर दें.

Herbs in diabetes : कई सामान्य जड़ी-बूटियों और मसालों में रक्त शर्करा को कम करने वाले गुण होने का दावा किया जाता है, जो उन्हें टाइप 2 मधुमेह (type 2 sugar) वाले लोगों के लिए उपयोगी हैं. अगर आप शुगर के पेशेंट हैं और चाहते हैं कि कंट्रोल में रहे तो दवा के साथ-साथ आप आयुर्वेद (ayurvedic in diabetes) का भी सहारा ले सकते हैं. इसमें इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटियां सेहत को फायदा पहुंचाने के अलावा नुकसान नहीं पहुंचाती हैं. तो चलिए जानते हैं.

डायबिटीज में इन हर्ब्स का करें सेवन

-अगर आप चाहती हैं कि शुगर अंडर कंट्रोल रहे तो प्याज के रस को पीना शुरू कर दें. ताजा प्याज के सेवन से टाइप -1 और टाइप -2 डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. आपको बता दें कि प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसके चलते यह धीरे-धीरे पचता है, जिससे रक्त प्रवाह में चीनी धीमी गति से रिलीज होती है.

-आंवला चूर्ण भी डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है. यह खनिज चयापचय को बेहतर बनाने का काम करते हैं. यह ब्लड शुगर कंट्रोल करने का काम करते हैं. इसके पोषक तत्व इंसुलिन को अवशोषित करने में मददगार होते हैं. आंवले को सुखाकर चूरन बनाकर इसका सेवन करना चाहिए.

-नीम, तुलसी और गिलोए का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इसके अलावा यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने का काम बखूबी करता है. वैसे तो लोग इन तीनों का जूस अलग अलग पीते हैं, लेकिन साथ में पीने से फायदे चार गुना हो जाते हैं.

-डायबिटीज पेशेंट आक के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें फिर उसे रोजाना 10 एमएल पानी में मिलाकर सेवन करें. इसके अलावा रात में सोते समय इसके पत्तों को पैर के तलुवो में रखकर मोजे पहन लीजिए. फिर सुबह में हटा दें इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com