रात में इन चीजों को खाने से करें परहेज वरना हो जाएंगे Acidity की बीमारी से पीड़ित

Health tips : रात को खाने के बाद हमारा शरीर लंबे समय तक रेस्ट में रहता है. इसलिए रात में ऐसा खाना खाएं जो आसानी से पच जाए. कई बार कुछ फूड आइटम्स एसिडिटी और गैस की वजह बन जाते हैं,

रात में इन चीजों को खाने से करें परहेज वरना हो जाएंगे Acidity की बीमारी से पीड़ित

बहुत से लोग रात में मीठे के तौर पर चॉकलेट खाना पसंद करते हैं, ऐसा करने से नींद में बाधा आ सकती है.

Foods : कई बार आप महसूस करते होंगे कि कुछ खाने के बाद पेट फूला-फूला रहता है और एसिडिटी की समस्या होती है. ऐसे में बहुत ही अधिक असहज महसूस होता है. खट्टी डकार आने लगती है और मतली भी महसूस होती है. रात को खाने के बाद हमारा शरीर लंबे समय तक रेस्ट में रहता है. इसलिए रात में ऐसा खाना खाएं जो आसानी से पच जाए. कई बार कुछ फूड आइटम्स एसिडिटी और गैस की वजह बन जाते हैं, ऐसी चीजों से हमें परहेज (Foods should be avoided at night) करना चाहिए. आइए जानते हैं कि रात के समय क्या कुछ नहीं खाना चाहिए.

किन चीजों को नहीं खाना चाहिए रात में?

फ्रूट्स

रात के वक्त फ्रूट्स खाने से बचें. फल खाने से सर्दी खांसी का खतरा तो रहता ही है, साथ में नींद आने में भी दिक्कत होती है. रात में फल खाने से पाचन में दिक्कत आ सकती है और अगले दिन आपको एसिडिटी की समस्या झेलनी पड़ सकती है.

दही

रात को दही खाने से परहेज करना चाहिए. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो रात को दही खाने से आपको सर्दी-जुकाम हो सकती है. ऐसे में दही या तो न खाएं या फिर खाने का बहुत मन हो तो रूम टेम्प्रेचर पर ही इसे खाएं. अच्छा होगा अगर आप दही की जगह छाछ का इस्तेमाल करेंगे.

कच्ची सब्जियों का सलाद

रात को गाजर, खीरा या पत्ता गोभी जैसी सब्जियों को कच्चा खाने से बचें. क्योंकि तब डाइजेशन स्लो हो जाता है, ऐसे में कच्ची चीजों को पचाने में मुश्किल आती है. कच्चा सलाद दोपहर के खाने में खा सकते हैं.

मांसाहार

नॉन वेज फूड में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जिसे डाइजेस्ट करने में शरीर को बहुत अधिक एनर्जी लगती है. रात में भारी भोजन पचाने में दिक्कत आ सकती हैं, जिससे गैस और कब्ज की समस्या हो सकती है. प्रोटीन में अमीनो एसिड टायरोसिन होता है जिसकी वजह से रात के वक्त नींद आने में दिक्कत हो सकती है.

चॉकलेट

बहुत से लोग रात में मीठे के तौर पर चॉकलेट खाना पसंद करते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपकी नींद में बाधा आ सकती है. चॉकलेट में कैफीन पाया जाता है, जिससे नींद में कमी आ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.