विज्ञापन
This Article is From Sep 07, 2022

जब भी हो fever तो इन चीजों को खाने से बचें, नही तो बॉडी टेम्परेचर जाएगा बढ़ 

Health tips: कुछ लोग इस बुखार में एहतियात बरतते हैं, तो कुछ नहीं. इसलिए उनका फीवर जल्दी ठीक नहीं होता है. ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे कौन सा ऐसा फूड है, जो बुखार में नहीं खाना चाहिए.

जब भी हो fever तो इन चीजों को खाने से बचें, नही तो बॉडी टेम्परेचर जाएगा बढ़ 
Tips for health : बुखार में जंक फूड नहीं खाना चाहिए और ना ही बहुत मसालेदार खाना.

Precaution in fever : बदलते मौसम की  वजह से बुखार और सर्दी होना लाजिम है, क्योंकि बदलते मौसम में शरीर को एडजस्ट होने में थोड़ा समय लगता है जिसके कारण ऐसा होता है. इसमें खांसी, सिर दर्द, नाक बहना, गले में कफ हो जाती है.ऐसे में आप बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं. कुछ लोग इस दौरान एहतियात बरतते हैं तो कुछ नहीं. इसलिए उनका बुखार जल्दी ठीक नहीं होता है. ऐसे में हम आपको यहां बताएंगे कौन सी ऐसी चीजें हैं जो बुखार में नहीं खानी चाहिए.

बुखार में ना खाएं ये चीज | Don't eat these food in fever

- जंक फूड्स को बुखार में नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये कैलोरीज, कार्बाहाइड्रेट्, मसालों और तेल से भरे होते हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म खराब हो सकता है. इसके कारण आपके पेट की भी समस्या हो सकती है. वहीं, मसालेदार भोजन को भी बुखार में नहीं खाना चाहिए, इससे भी आपका हाजमा गड़बड़ होता है जिसके कारण आपका फीवर जल्दी ठीक नहीं होगा.

- हाई फाइबर फूड्स को खाने से इस दौरान बचना चाहिए. क्योंकि इन खाद्य पदार्थों को पचाने में समय लगता है जो हाजमे को खराब कर सकते हैं. इसके कारण आपका बुखार जल्दी रिकवर नहीं होगा.

- इसके अलावा आपको डेयरी प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल कम करना चाहिए. क्योंकि इन्हें भी पचाने के लिए बहुत ज्यादा ऊर्जा लगती है. और जब आप फीवर में होते हैं तो आपका एनर्जी लेवल बहुत लो होता है. 

- शराब और कैफीन को भी पचाने में समय लगता है,ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है. इसलिए बुखार में इसका सेवन भी नहीं करना चाहिए. अधिक मीठा खाना भी सेहत में लाभकारी नहीं होता है. इससे रोग प्रतिरोझक क्षमता कमजोर होती है. बुखार में नारियल पानी, सूप, पानी, जूस पीना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
जब भी हो fever तो इन चीजों को खाने से बचें, नही तो बॉडी टेम्परेचर जाएगा बढ़ 
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com