इन गलत आदतों से बना लीजिए दूरी, वरना आ जाएंगे Diabetes की चपेट में 

Sugar level : किन आदतों को अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए, जिससे शुगर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा ना मडराए?

इन गलत आदतों से बना लीजिए दूरी, वरना आ जाएंगे Diabetes की चपेट में 

Smoking और ड्रिंकिंग से ना सिर्फ शुगर बल्कि ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं.

Bad habits in diabetes : डायबिटीज के मरीज की तादाद भारत में आजकल तेजी से बढ़ रही है. इसका कारण खराब दिनरचर्या और खान पान है. जबकि दूसरा कारण जेनेटिक है. अगर घर में पहले से किसी को डायबिटीज (diabetes) रही है तो आपको भी हो सकती है. इसलिए आपको सतर्कता बरतनी बहुत जरूरी है. तो चलिए जानते हैं किन आदतों को अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए, जिससे शुगर (sugar precaution) जैसी गंभीर बीमारी का खतरा ना मडराए, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

किन आदतों से बनाएं दूरी 

  •  अगर आप सुबह में व्यायाम नहीं करते हैं ब्रश करके नाश्ता करने की जल्दी में रहते हैं तो ये गलत तरीका है दिन की शुरूआत करने का. आप सुबह में शारीरिक गतिविधियों को अपने जीवन को हिस्सा बनाएं ताकि ऐसी किसी बीमारी की जद में.

  • इसके अलावा स्मोकिंग और ड्रिंकिंग भी डायबिटीज जैसी बीमारी को बढ़ावा देते हैं. इससे ना सिर्फ शुगर बल्कि ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. इससे दिल का दौरा पड़ने का भी खतरा बढ़ता है.

  • शुगर जैसी बीमारी होने के पीछे का कारण है माइक्रोन्यूट्रिएंट की कमी. इससे डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा वेजिटेरियन डाइट की कमी के कारण भी डायबिटीज हो सकती है. वहीं, विटामिन डी की कमी भी शुगर के लेवल को हाई और लो करने का कारण बनती है.

  • डायबिटीज के लक्षण की बात करें तो आपको बार-बार पेशाब लगना, चिड़चिड़ापन, थकावट, घाव जल्दी ना भरना, मुंह सूख जाना शामिल है. इसमें कोई भी सिमटम आपको दिखे तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

प्राइम टाइम : दिल्‍ली की सब्‍जी मंडियों में महंगाई का असर, सब्जियां महंगी होने से लोग परेशान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Featured Video Of The Day

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बजट में क्या ? उनके खिलाफ अपराध रोकने की तैयारी कैसी ?