दूध में चीनी मिलाकर पीते हैं तो एक बार ठहर जाइए, नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

Milk Sugar Drinking Side effects : अगर आप दूध में शक्कर मिलाकर पीते हैं तो जरा रूक कर उसके नुकसान के बारे में जरूर सोच लें. दूध में शक्कर मिलाने से दूध का स्वाद तो बढ़ता है लेकिन उसके अलावा कई और नुकसान होने लगते हैं.

दूध में चीनी मिलाकर पीते हैं तो एक बार ठहर जाइए, नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

Sugar milk pine ke nuksan : लीवर से लेकर दिल की सेहत तक के लिए हानिकारक है शक्कर मिला दूध.

Dudh chini pine ke nuksan : दूध पीने का सबका अपना तरीका होता है. जिनके लिए दूध (dudh) पीना मजबूरी है वो किसी फ्लेवर या पाउडर के साथ दूध पीते हैं ताकि उसकी महक परेशान न करे. जिन्हें दूध पसंद है वो उसे सादा या मीठा (Sugar) पीना पसंद करते हैं. सादा दूध पीने की पसंद तक ठीक है. लेकिन अगर आप दूध में शक्कर मिलाकर पीते हैं तो जरा रुक कर उसके नुकसान के बारे में जरूर सोच लें. दूध में शक्कर मिलाने से दूध का स्वाद तो बढ़ता है लेकिन उसके अलावा कई और नुकसान (sugar milk pine ke nuksan) होने लगते हैं. लीवर से लेकर दिल की सेहत तक के लिए हानिकारक है शक्कर मिला दूध.

दूध में चीनी मिलाकर पीने के ये हैं नुकसान | Milk Sugar Drinking Side effects

लिवर फैटी होने का खतरा

मीठा दूध पीने से लिवर पर फैट जमने का खतरा बढ़ जाता है. लिवर में जाने के बाद शक्कर वैसे भी फैट को ज्यादा एक्टिव बना देता है. जो मेटाबॉलिक रेट पर भी असर डालता है. इसका नतीजा होता है फैटी लिवर.

हाई ब्लड शुगर

शक्कर में सुक्रोज की मात्रा काफी ज्यादा होती है जबकि दूध में लैक्टोज बहुत होते हैं. दोनों की वजह से डायबिटीज के होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. क्योंकि दोनों मिलकर खून में शुगर का स्तर बढ़ा देते हैं. ऐसे में या तो शुगर होने का खतरा बढ़ जाता है या फिर जिन्हें शुगर है उनका ब्लड शुगर लेवल और ज्यादा हो जाता है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ना

दूध पीने का असर कोलेस्ट्रॉल और कोलेस्ट्रॉल के बहाने दिल की सेहत पर भी पड़ता है. दूध अगर फुल फैट क्रीम वाला है तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. शक्कर इस सूरत में आग में घी की तरह काम करता है. इसलिए शक्कर वाला दूध न पीना ही बेहतर होता है.

वजन बढ़ता है

शक्कर से उन लोगों को बहुत नुकसान है जो वेट लॉस जर्नी पर निकल चुके हैं. दूध भी ऐसा डेयरी प्रोडक्ट है जो वजन पर असर डालता है. शक्कर मिला दूध पीने के बाद मान लीजिए कि आपने अपनी वेट लॉस जर्नी पर खुद ही ब्रेक लगा दिया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.