Peanut butter ज्यादा तो नहीं खा रहे हैं आप, जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान

Health tips : आप उनमें से हैं जो पीनट बटर जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है नहीं तो यह आपका मोटापा तो बढ़ाएगा ही साथ में कई गंभीर बीमारियों की चपेट में भी ले लेगा आपको.

Peanut butter ज्यादा तो नहीं खा रहे हैं आप, जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान

Penut Butter ज्यादा खाने से हार्ट की समस्या हो सकती है.

Peanut butter side effects : बटर में पीनट लोगों को खाना बहुत पसंद होता है. इसका मीठापन लोगों को खूब भाता है. इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं बहुत, लेकिन ज्यादा खाना आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है. इसलिए आप उनमें से हैं जो पीनट बटर जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है नहीं तो यह आपका मोटापा तो बढ़ेगा ही साथ में कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ले सकता है. ऐसे में यहां बताई जा रही बातों पर गौर करिए.

Kitchen tips : इन मसालों को छिड़क देने भर से सब्जी का स्वाद हो जाता है दोगुना, ये रहे उनके नाम

पीनट बटर ज्यादा खाने के नुकसान | Disadvantages of eating more peanut butter

- पीनट बटर अगर आप ज्यादा खाते हैं तो मोटापे (obesity) का शिकार हो सकते हैं. क्योंकि इसमें फैट की मात्रा अधिक होती है. इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें.

- यूरिक एसिड (uric acid) बीमारी आजकल बहुत आम हो गई है. इसका कारण खराब लाइफस्टाइल तो है ही साथ में आप पीनट बटर का सेवन ज्यादा करते हैं तो आप इस गंभीर बीमारी को बुलावा देने का काम कर रहे हैं. इसलिए थोड़ी सावधानी बरतें. 

- इसको ज्यादा खाने से स्किन की एलर्जी भी हो सकती है. इससे चेहरे पर या शरीर पर जलन, रैशेज, चकत्ते हो पड़ सकते हैं. इसमें होने वाली खुजली आपको परेशान कर सकती है.

- पीनट ज्यादा खाने से ब्लोटिंग की भी परेशानी होने लगती है. बटर के सेवन से पेट में सूजन की भी समस्या का सामना कर पड़ सकता है. इसको खाने से लीवर के डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है. वहीं, मोनोसैचुरेटेड और पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड के कारण हार्ट में ब्लॉकेज भी हो सकता है. 

- पीनट बटर को पूरे दिन में दो चम्मच ही खाएं. वहीं, अगर आप हार्ट, किडनी और मोटापे का शिकार पहले से ही हैं तो इसको हाथ ना लगाएं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com