महिलाओं के लिए  Methi powder के क्या फायदे होते हैं, यहां जानिए इसके बारे में

Home remedy : मेथी पाउडर के कई ऐसे फायदे होते हैं महिलाओं में जिनके बारे में वो अनजान हैं. तो चलिए जानते हैं उन 4 फायदों के बारे में.

महिलाओं के लिए  Methi powder के क्या फायदे होते हैं, यहां जानिए इसके बारे में

Women health : मेथी पाउडर बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है.

Fenugreek powder benefits :  मेथी ऐसा पाउडर है जिसका इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर घरेलू इलाज में किया जाता है. मेथी पाउडर (methi powder) में एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, लिपिड, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इससे पीरियड में होने वाले दर्द  में राहत मिलती है. मेथी पाउडर में मौजूद विटामिन सी (vitamin c) और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन (skin) और बालों (hair) के लिए फायदेमंद होता है.

मेथी पाउडर के फायदे | Benefits of Fenugreek Powder

-ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली माओं को भी मेथी दाने का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे मिल्क का प्रोडक्शन अच्छा होता है. दरअसल मेथी के सेवन से शरीर में एस्ट्रोजन के उत्पादन में वृद्धि होती है. इससे ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन में वृद्धि होती है. इसके अलावा यह ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में भी मददगार साबित हो सकता है.

- मेथी पाउडर बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता है. अगर आप सुडौल और सुंदर फिगर चाहती हैं, तो रोजाना सुबह में मेथी पाउडर का पानी पीना शुरू कर दीजिए. यह  तेजी से चर्बी घटाने और मांसपेशियों के विकास में मदद करती है. 

- पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्किन समस्या ज्यादा होती है. चेहरे पर पिंपल्स, दाग, धब्बे दूर करने के लिए लड़कियां तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन केमिकल युक्त ये प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं. ऐसे में मेथी पाउडर रामबाण है.

- महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान दर्द, जलन और बेचैनी की परेशानी होती है. इससे पेट में असहनीय पीड़ा, कमजोरी और थकान महसूस होती है. इसमें भी आप मेथी दाने से राहत पा सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com