अगर शरीर पर दिखने लगे हैं ये 5 लक्षण तो हो सकता है बढ़ रहा है आपका वजन, ऐसे पहचानें Weight Gain के संकेत

Weight Gain Signs: कई बार धीरे-धीरे शरीर का वजन बढ़ने लगता है और हमें बहुत बाद में जाकर इसका एहसास होता है. अगर आपको भी अचानक यह 5 लक्षण नजर आने लगे हैं तो हो सकता है कि आपका वजन बढ़ रहा है.

अगर शरीर पर दिखने लगे हैं ये 5 लक्षण तो हो सकता है बढ़ रहा है आपका वजन, ऐसे पहचानें Weight Gain के संकेत

Weight Gain Symptoms: शरीर का वजन बढ़ने पर दिख सकते हैं कुछ लक्षण.

Weight Gain: हमारे शरीर को कोई भी बीमारी एकदम से नहीं होती है. इससे पहले इसके कुछ संकेत या लक्षण (Symptoms) हमारे शरीर में नजर आने लगते हैं. कुछ इसी तरह से वजन बढ़ना भी एक रात में नहीं होता, इसमें लंबा समय लगता है और हमारा शरीर इससे पहले हमें बहुत सारे संकेत (Weight Gain Signs) देता है जिन्हें जिसे अमूमन हम नजरअंदाज कर देते हैं और बाद में हमें पछतावा होता है कि हमारा वजन बढ़ गया. तो चलिए, हम आपको बताते हैं ऐसी 5 चीजें जो आपको कभी भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह वजन बढ़ने (Weight Gain) के लक्षण हो सकते हैं.

वजन बढ़ने के लक्षण | Weight Gain Signs And Symptoms

बहुत जल्दी थक जाना 

यदि आप कोई भी काम को करने में बहुत जल्दी थक जाते हैं तो ये मोटापे का एक लक्षण हो सकता है. इसके अलावा अगर आपको दिनभर आलस आता रहता है और आप खड़े होकर बहुत ज्यादा देर काम नहीं कर पाते हैं, तो ये भी मोटा होने का ही एक लक्षण कहा जा सकता है.

बहुत भूख लगना या बिल्कुल नहीं लगना 

अगर आप हर समय भूखा फील करते हैं तो ये मोटापा होने का एक बहुत बड़ा लक्षण है. आपको भूख लगेगी तो आप ढेर सारा खाना खाएंगे और खाना खाने से आपका वजन बढ़ेगा. लेकिन, अगर आपको भूख नहीं लगती है और आप हमेशा भरा हुआ महसूस करते हैं, तो ये भी मोटापा होने का लक्षण हो सकता है. 

सांस लेने में दिक्कत होना 

अमूमन मोटापा बढ़ने की वजह से छाती और श्वसन नली के आसपास फैट जमा हो जाता है जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. यदि आपको भी सांस लेने में तकलीफ का अनुभव हो तो समझ जाएं कि इसकी एक वजह मोटापा हो सकता है.

चिड़चिड़ापन और एंजाइटी होना

कई बार मोटापा मेंटल स्टेट के कारण भी बढ़ता है. अगर आप बहुत ज्यादा चिड़चिड़े रहते हैं, तनाव में रहते हैं या एंजाइटी महसूस करते हैं, तो इससे आपका वेट प्रभावित होता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के मुताबिक, मेंटल हेल्थ मोटापा बढ़ने का एक कारण हो सकता है. इसके अलावा मोटापे के चलते ब्लड शुगर लेवल, मेटाबॉलिज्म (Metabolism) कम होना, फिजिकल एक्टिविटी (Activity) करने में दिक्कत होना ये सारी चीजें भी आम होती हैं.

खर्राटे लेना

यदि आप रात में खर्राटे लेते हैं और आपको ठीक तरह अच्छी नींद आती है तो आप स्लीप एपनिया से पीड़ित हो सकते हैं. ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें अनियमित सांस लेने से आपकी नींद बाधित हो सकती है और ये आपके शरीर का वजन बढ़ने का कारण भी होता है, क्योंकि जब आपकी गर्दन के चारों ओर फैट जमा होता है, तो आपको सांस लेने में रुकावट पैदा होती है और सोते समय खर्राटे आते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com