विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 29, 2022

लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव आपके शुगर लेवल को रखेंगे कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज अब से करें फॉलो

Sugar level : अगर आप पहले से ही कुछ बातों का ध्यान रखें तो इस समस्या से सामना जीवन में कभी नहीं करना पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं किन 5 आदतों में बदलाव आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखेगा.

Read Time: 3 mins
लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव आपके शुगर लेवल को रखेंगे कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज अब से करें फॉलो
Sugar level को कंट्रोल करने के लिए आप चीनी का सेवन कम करें.

Home remedy for diabetes : आजकल शुगर के मरीजों की तादाद दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है जो कि चिंता का कारण है. इसकी सबसे बड़ी वजह है स्ट्रेस (stress), खराब लाइफस्टाइल (unhealthy lifestyle). इसके चलते उन्हें पूरे जीवन परहेज पर चलना पड़ता है. जबकि अगर आप पहले से ही कुछ बातों का ध्यान रखें तो इस समस्या से सामना जीवन में कभी नहीं करना पड़ेगा. तो चलिए जानते हैं किन 5 आदतों में बदलाव आपके शुगर लेवल (sugar level) को कंट्रोल में रखेगा.

लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

- अगर आप चाहते हैं कि आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे तो चीनी का सेवन जरूरत से ज्यादा ना करें. यह आपके शुगर लेवल को बढ़ा देती है. तो सबसे पहले तो इस प्रीकॉशन को फॉलो करें.

- वहीं, सुबह में प्रणायाम करना बहुत जरुरी है. इसे तो जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए. इसको स्वस्थ्य और अस्वस्थ हर व्यक्ति को सुबह में 15 से 20 मिनट निकाल कर कर लेना चाहिए. इससे जीवन में सकारात्मकता आती है और आप सेहतमंद भी होते हैं.

- बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन भी शुगर लेवल को बढ़ा देता है. भारतीय खाने में कार्ब्स का सेवन ज्यादा होता है जिसके कारण इस बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. इसलिए आपको अपने भोजन से 50 प्रतिशत कार्ब कम करना पड़ेगा.

- इसके अलावा आप नियमित अपने शुगर लेवल की जांच जरूर कराएं. और अपने वजन को संतुलित रखें. इससे भी सेहत प्रभावित होती है. पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है अच्छी सेहत के लिए.

- वहीं, खान पान में दही, बीज , नट्स हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होती हैं. तो आज से इन बातों को फॉलो करना शुरू कर दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और अर्जुन एक दूसरे का हाथ थामे कुणाल रावल-अर्पिता मेहता की शादी से निकले

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव आपके शुगर लेवल को रखेंगे कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज अब से करें फॉलो
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;