विज्ञापन
This Article is From Feb 23, 2022

Healthy Food: गले की सूजन में खाने चाहिए ये 5 फूड, राहत मिलने के साथ ही तकलीफ भी होती है दूर

Throat Swelling: गले में दर्द और सूजन होने लगे तो कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है. इससे छुटकारा पाने और राहत पहुंचाने में ये फूड आपके काम आएंगे.

Healthy Food: गले की सूजन में खाने चाहिए ये 5 फूड, राहत मिलने के साथ ही तकलीफ भी होती है दूर
Swollen Throat में ये फूड खाने पर आपको राहत मिलेगी.

Home Remedies: मौसम में बदलाव हो या फिर कोई ठंडे-खट्टे पेय का सेवन कर लिया हो, कई बार इसका खामियाजा हमारे गले को भुगतना पड़ता है. थ्रोट इंफेक्शन (Throat Infection) एक बेहद आम समस्या है, जिसकी वजह से गले में खराश, दर्द और सूजन (Swollen Throat) हो जाती है. दरअसल इसकी वजह वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है. लेकिन, चिंता की कोई बात नहीं, यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर गले में सूजन जैसी समस्या से राहत पाई जा सकती है. आइये, जानते हैं वे कौन से फूड हैं जो इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं. 

गले की सूजन से निजात दिलाने वाले फूड | Home Remedies To Get Rid OF Swollen Throat 

बरसों से जांचा-परखा और रामबाण नुस्खा है गर्म दूध और हल्दी. गले में सूजन और दर्द (Sore Throat) की परेशानी हो तो ये उपाय फायदा पहुंचाता है. हम जानते हैं कि हल्दी एक नेचुरल एंटी एलर्जिक फूड है. गर्म दूध के साथ इसे पीने से गले में मौजूद वायरल या बैक्टीरियल इंफेक्शन से राहत मिलती है.

गले में सूजन और खांसी की स्थिति में शहद काफी फायदेमंद साबित होता है. शहद गले को सूदिंग (soothing) इफेक्ट देता है. साथ ही, इसमें एंटीबायोटिक गुण भी पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करते हैं और खांसी से राहत दिलाते हैं. इसे गर्म पानी के साथ भी पिया जा सकता है. 

गले को राहत देने के लिए अदरक का इस्तेमाल भी बरसों से किया जा रहा है. अदरक (Ginger) का काढ़ा बनाकर भी पिया जा सकता है. इसके अलावा इसके टुकड़ों को नमक के साथ मुंह में रखने से भी गले की सूजन और इंफेक्शन में राहत मिलती है. अदरक, शहद और नींबू के रस को मिलाकर इसका सेवन करने से भी गले की परेशानी दूर होती है. 

ये एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाता है. गले के इंफेक्शन और सूजन से राहत पाने के लिए काली मिर्च भी एक बेहतरीन उपाय है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी क्वालिटी पाई जाती है. गले में खराश या सूजन होने की स्थिति में इसे अपने आहार में शामिल जरूर करना चाहिए. चाहें तो साबुत काली मिर्च के कुछ दाने मुंह में रख सकते हैं. इससे भी गले के दर्द में राहत महसूस होती है. 

मुख शुद्धि के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लौंग-इलाइची एक आयुर्वेदिक औषधि भी है. तुलसी के साथ मिलकर लौंग-इलाइची का काढ़ा गले की सूजन में काफी राहत देता है. चाहें तो इसी काढ़ें में अदरक और काली मिर्च भी मिलाई जा सकती है. तुरंत राहत मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर और शिवानी दांडेकर शादी के बंधन में बंधे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Healthy Food: गले की सूजन में खाने चाहिए ये 5 फूड, राहत मिलने के साथ ही तकलीफ भी होती है दूर
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com