Fat Burning Food: गर्मियों में शरीर का वजन कम करने में मदद करेंगे ये 5 फूड, इन्हें डाइट में शामिल करना है आसान

Fat Burning Food: शरीर का वजन कम करने के लिए खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है. जानिए कौनसे हैं ये फूड. 

Fat Burning Food: गर्मियों में शरीर का वजन कम करने में मदद करेंगे ये 5 फूड, इन्हें डाइट में शामिल करना है आसान

Weight Loss: इन चीजों से घट सकता है वजन. 

खास बातें

  • कुछ फूड वजन घटाने में सहायक होते हैं.
  • डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है इन्हें.
  • फैट बर्न करने के लिए इन्हें खाया जा सकता है.

Weight Loss: वजन घटाने में डाइट, एकसरसाइज और लाइफस्टाइल का बड़ा हाथ होता है. आपकी डाइट (Diet) जितनी अच्छी और बैलेंस्ड होगी उतनी ही अच्छी आपकी सेहत रहेगी. अगर आप अपने वजन को कम (Weight Loss) करने के बारे में सोच रहे हैं तो अपने खानपान में इन 5 चीजों को शामिल कर सकते हैं. ये चीजें स्वाद और सेहत दोनों ही तरह से अच्छी हैं और शरीर के एक्स्ट्रा फैट को घटाने (Fat Loss) में सहायक भी हैं. जानिए कौनसे हैं ये फूड. 


गर्मियों में फैट घटाने वाले फूड | Fat Burning Food in Summer 

तरबूज 

तरबूज में 92 फीसदी तक वॉटर कंटेन्ट पाया जाता है. तरबूज लो कैलोरी फूड है जो शरीर का वॉटर कंटेन्ट बैलेंस करता है. कैलोरी और बैलेंस्ड वॉटर दोनों ही वजन कम करने में सहायक साबित होते हैं. 

दही 

दही (Curd) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें से एक प्रोटीन भी है. प्रोटीन वजन घटाने में मदद करता है. इसे बेझिझक डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

खीरा 

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली चीजों में खीरा (Cucumber) भी शामिल है. वॉटर रिच खीरे में फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह शरीर के तापमान को बढ़ाए बिना फैट बर्न (Fat Burn) करता है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 

ब्रोकली, पत्ता गोभी, केल और फूलगोभी कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और वॉटर कंटेन्ट ज्यादा होता है जिस चलते यह वजन घटाने में कारगर साबित होती हैं. 

संतरा 

विटामिन सी से भरपूर संतरा सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. यह शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाता है और फैट बर्न करने में भी अच्छा है. इसे सादा भी खाया जा सकता है और जूस बनाकर भी पी सकते हैं.  
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com