नींद पूरी न होने से आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे, आज से शुरू कर दें ये 3 योगासन, फिर देखिए कमाल

Yogasan for good sleep : आठ घंटे की नींद आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. इसमें जरा सी गड़बड़ी आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है. ऐसे में अभी से इन योगासन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें.

नींद पूरी न होने से आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे, आज से शुरू कर दें ये 3 योगासन, फिर देखिए कमाल

Health tips: बालासन बॉडी को एनेर्जेटिक बनाता है.

खास बातें

  • बालासन पेट संबंधी समस्या करता है ठीक.
  • धनुरासन कमर को करता है टोन्ड.
  • शवासन से तनाव होता है कम.

Yongsan for sleeping: आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हम इतना मशगूल हो गए हैं कि हमारी लाइफस्टाइल बुरी तरह से प्रभावित हो चुकी है. हमारे खाने-पीने उठने-बैठने किसी चीज का कोई समय नहीं है. ऐसे में हम धीरे-धीरे बीमार पड़ने लग जाते हैं. खराब दिनचर्या होने के कारण लोग रात में सही ढंग से सो नहीं पाते हैं, जिसके चलते उन्हें कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है, जैसे- आंखों के नीचे (dark circles) काले घेरे, पफीनेस चेहरे पर दाने (pimples on face) आदि. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी नींद का ख्याल करना शुरू कर दें. यहां कुछ योगासन बताए गए हैं जिसे करने से आपकी नींद में (yogasan for good sleep) इजाफा होगा. 

नींद के लिए योगासन | Yoga for sleeping

शवासन 

यह आसन आपकी बॉडी का एनर्जी लेवल हाई करता है. इसको करने के लिए आपको मैट बिछाना है और उसपर पीठ के बल लेट जाना है बिल्कुल सीधा. इस दौरान आपको सांस अंदर बाहर छोड़ते वक्त अपने सारी नकारात्मक विचार को बाहर निकालना है और सकारात्मक सोच को दिमाग में बिठाना है.

धनुरासन 

यह पेट की समस्या से निजात दिलाती है. यह योगासन आपकी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके कमर को भी टोन्ड करने का काम करता है.  इस आसन को करने के लिए आपको पेट के बल लेट जाना है और अपने पैर को पीछे की तरफ उठाना है. इसके बाद अपने हाथों को पीछे की तरफ ले जाते हुए पैरों को पकड़ना है.

बालासन 

अगर आपको अपच की समस्या है तो यह योगासन बहुत लाभदायक है. इस आसन को करने के लिए आपको घुटनों के बल बैठना होता है फिर अपने हाथों को आगे की तरफ फैलाना है. इसके बाद अपने चेहरे को जमीन से छूने की कोशिश करना है. इस समय कमर को बिल्कुल सीधी रखें. ये योगासन आपकी नींद में भरपूर सहयोग करेंगे.



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन का भूषण कुमार के साथ पोज, PVR में हाउसफुल के बोर्ड के सामने खिंचवाई तस्‍वीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com