Curd benefits : दही खाने के ही नहीं बालों में लगाने के भी हैं कई फायदे, यहां जानिए कैसे

Hair care tips : अगर बाल के असमय सफेद होने, टूटने और झड़ने से परेशान हो गई हैं तो आपको दही को बाल में हेयर मास्क के रूप में लगाना शुरू कर देना चाहिए. इससे बहुत फायदा होने वाला है.

Curd benefits : दही खाने के ही नहीं बालों में लगाने के भी हैं कई फायदे, यहां जानिए कैसे

Dahi को बाल में लगाने से आपके बालों के झड़ने और टूटने की समस्या से राहत मिल जाएगा.

dahi ke fayde : गरमी हो या ठंडी दोनों ही मौसम में लोग दोपहर के खाने में दही जरूर खाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपकी पाचन क्रिया (metabolism) को मजबूत बनाए रखने का काम करता है. साथ ही आपके पेट को ठंडा भी रखता है. इसके पोषक तत्व आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. वहीं, दही को अगर आप बालों में लगाती हैं तो भी आपके बालों के लिए बहुत अच्छा साबित होगा. 

बालों के लिए कैसे लाभकारी है दही | How curd is beneficial for hair

- दही में मौजूद लाखों बैक्टीरिया शरीर के अंदर कई एंजाइम (enzyme) बनाते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. 

- आपको बता दें कि दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन (protein) पाया जाता है जो बाल और हड्डी दोनों के लिए अच्छा होता है. 

- आपको बता दें कि अगर आपके बाल कम उम्र में सफेद (white hair) हो रहे हैं तो इसको बाल में लगाना शुरू कर दीजिए. इससे आपके बाल काले होने शुरू हो जाएंगे. 

- अगर आपके बाल में बहुत ज्यादा डैंड्रफ (dandruff) हो गए हैं तो इसे बाल में लगाने से कम होगा. काफी हद तक आपको राहत मिलेगी.

- आपके बाल रूखे-सूखे (dry hair) हैं बहुत ज्यादा तो आपके लिए दही लगाना बहुत फायदेमंद साबित होगा. तो आज से आप दही खाने के साथ लगाना भी शुरू कर दीजिए.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.