दांतों में पीलापन आ गया है या मसूड़ों में सूजन तो करिए ये घरेलू उपाय, मोती जैसे चमक जाएगी Teeth

Baking soda for teeth cleaning : हम आपको यहां पर कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपकों दांत से जुड़ी परेशानियों से राहत मिल सकती है. 

दांतों में पीलापन आ गया है या मसूड़ों में सूजन तो करिए ये घरेलू उपाय, मोती जैसे चमक जाएगी Teeth

Lemon for teeth whitening : वहीं, आपके दांत अगर पीले पड़ गए हैं तो उसपर नींबू रगड़िए.

Teeth whitening : दांतों की साफ-सफाई (oral health) का ध्यान ना रखने के उसकी सफेदी गायब होने लगती है और पीली परत जमने लगती है. जिसे आप लंबे समय तक नजरअंदाज करते हैं तो फिर मुंह से बदबू भी आने लगती है और मसूडों में सूजन भी आ सकती है. ऐसे में फिर हम आपको यहां पर कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे दांत से जुड़ी (teeth cleaning hacks) परेशानियों से राहत मिल सकती है. रात में इस पत्ती को चबाकर सोइए, 1 महीने में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हर कोई पूछेगा इतनी चल्दी कैसे हुए लंबे बाल 

दांत की सफाई के घरेलू उपाय | Teeth cleaning tips

1- सबसे पहले तो आप मीठा खाना कम करें. जो लोग हद से ज्यादा मीठा खाते हैं उनके दांतों में कैविटी की परेशानी होने लगती है. इसके अलावा सही ढंग से ब्रश ना करने के कारण भी दांत पीला पड़ता है. तो सबसे पहले आप अपनी इस आदत को सुधारिए. 

2- वहीं, आपके दांत अगर पीले पड़ गए हैं तो उसपर नींबू रगड़िए. इससे दांत आसानी से साफ हो सकते हैं. वहीं, आप नीम की दांतुन से दांत की सफाई करें. यह दांत के दर्द में भी आराम पहुंचाएगा. 

3- बेकिंग सोडा (baking soda for teeth cleaning) भी आपके पीले दांतों को चमका सकता है. हफ्ते मे एकबार इससे ब्रश करिए. आपके पीले दांत सफेद होने लगेंगे.

4-अगर आपके दांत में कीड़े लग गए हैं या फिर पीले पड़ गए हैं तो आप सरसों के तेल (mustard oil for teeth cleaning) में एक चुटकी हल्दी (haldi teeth cleaning tips) और नमक मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. अब आप इस पेस्ट से दिन में दो बार ब्रश करिए. ऐसा करने से आपके कीड़े लगे दांत साफ हो जाएंगे. साथ ही मुंह से आ रही बदबू भी दूर हो जाएगी.

5- आपको केले के छिलके (Banana peel for teeth cleaning) से गूदा निकाल लेना है, फिर इसमें 01 चुटकी नमक और हल्दी अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है. इसके बाद रोज किए जाने वाले पेस्ट को भी इसमें अच्छे से मिक्स कर लेना है. अब आपको तैयार मिश्रण से हफ्ते में 3 दिन ब्रश करना है. ऐसा करने से आपके दांत पीले से सफेद होने लगेंगे सड़न और बदबू भी दूर हो सकती है. तो आज से इनमें से कोई एक नुस्खा अपनाकर दांतों की सफेदी वापस पा लीजिए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.