विज्ञापन

पुरुषों के चेहरे पर धूप की वजह से हो गई है टैनिंग और त्वचा दिखती है बेजान, तो लगाकर देख लीजिए यह सफेद चीज 

Tanning Home Remedies: त्वचा जरूरत से ज्यादा धूप की चपेट में रहती है तो टैनिंग का शिकार हो जाती है. ऐसे में पुरुष किस तरह इस टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं, जानें यहां. 

पुरुषों के चेहरे पर धूप की वजह से हो गई है टैनिंग और त्वचा दिखती है बेजान, तो लगाकर देख लीजिए यह सफेद चीज 
Tanning Removal: इस तरह मिलेगा टैनिंग से छुटकारा. 

Skin Care: टैनिंग स्किन से जुड़ी ऐसी दिक्कत है जिससे अक्सर ही लोगों को दोचार होना पड़ता है. असल में जब त्वचा धूप की चपेट में आती है तो जलने से रंगत गहरी पड़ना शुरू हो जाती है, इसे टैनिंग कहते हैं. टैनिंग (Tanning) के कारण ऐसा लगने लगता है जैसे त्वचा पर मैल जम गया हो. महिलाएं तो फिर भी चेहरे पर सनस्क्रीन लगा लेती हैं या डी-टैन पैक वगैरह लगवाकर स्किन केयर करती हैं जिससे टैनिंग कुछ हद तक कम हो जाती है. वहीं, महिलाएं टैनिंग कम करने के लिए घरेलू नुस्खे आजमाने से पीछे नहीं हटतीं. ऐसे में पुरुषों को चेहरे पर नजर आने वाली टैनिंग दूर करने से झिझकना नहीं चाहिए और कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर इस टैनिंग को कम कर लेना चाहिए. जानिए घर की कौनसी चीजें  टैनिंग को हल्का करने में असरदार साबित होती हैं. 

कुछ भी खाने पर दांतों पर लगता है ठंडा-गर्म तो इस सेंसिटिविटी को कम करें यह चीज लगाकर, पड़ जाएगा आराम

टैनिंग के घरेलू उपाय | Tanning Home Remedies 

दही लगाकर देखें 

चेहरे पर दही लगाने से स्किन को लैक्टिक एसिड और एक्सफोलिएटिंग गुण मिलते हैं जो त्वचा को निखारने का काम करते हैं. इससे टैनिंग कम होने लगती है. दही (Curd) को सादा लगाने के अलावा टमाटर के रस को दही में मिलाकर लगाया जा सकता है. टमाटर का रस और दही चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

बेसन और हल्दी 

एक कटोरी में बेसन लें और थोड़ी हल्दी (Turmeric) मिला लें. इसमें पानी या दूध डालकर पेस्ट बनाएं. इस ब्राइटनिंग फेस मास्क से त्वचा निखर जाती है और ग्लोइंग नजर आती है. टैनिंग कम करने में इस फेस मास्क का अच्छा असर दिखता है. 

आलू का रस 

टैनिंग पर रामबाण साबित होने वाले नुस्खों में आलू भी शामिल है. आलू को घिसकर रस निकालें. इस रस को चेहरे पर रूई की मदद से लगाएं और 10 से 12 मिनट बाद धोकर हटा लें. आलू ना सिर्फ टैनिंग को कम करता है बल्कि इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी हल्के होने लगते हैं. 

दूध की मलाई 

यह दादी नानी का नुस्खा है जो टैनिंग पर कमाल का असर दिखाता है. दूध की मलाई को चेहरे पर मलें. कुछ देर हल्के हाथों से मलाई मलने पर आपको डेड स्किन सेल्स छूटती हुई नजर आने लगेंगी. इस मलाई से स्किन मुलायम भी बनती है और ग्लोइंग भी नजर आती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बालों को लंबा बनाते हैं घर पर बने ये 3 तरह के तेल, महंगे हेयर ऑयल खरीदने की बिल्कुन नहीं पड़ेगी जरूरत
पुरुषों के चेहरे पर धूप की वजह से हो गई है टैनिंग और त्वचा दिखती है बेजान, तो लगाकर देख लीजिए यह सफेद चीज 
पहाड़ी बादाम रोजाना 100 ग्राम खाना कर दें शुरू, पतला शरीर हो जाएगा एकदम हेल्दी, कोई नहीं कहेगा कमजोर हैं आप
Next Article
पहाड़ी बादाम रोजाना 100 ग्राम खाना कर दें शुरू, पतला शरीर हो जाएगा एकदम हेल्दी, कोई नहीं कहेगा कमजोर हैं आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com