Water Heater Geyser को लेकर बरतें कुछ सावधानियां नहीं तो फट जाएगा गीजर, यहां जानिए क्या

Gyser care tips : गीजर को लेकर कुछ सावधानियां भी बरतनी पड़ती हैं जिसके बारे में लोगों को कम ही पता होता है. जिसके चलते कई बार ब्लास्ट भी हो जाता है.

Water Heater Geyser को लेकर बरतें कुछ सावधानियां नहीं तो फट जाएगा गीजर, यहां जानिए क्या

ऐसे में आप ऑटोमैटिक ऑन ऑफ करने वाला गीजर लगवा लीजिए.

Heater Geyser : ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा लोग नहाने को लेकर परेशान रहते हैं. ठंडे पानी से नहाने की तो कल्पना भी नहीं की जा सकती है. इसलिए इस मौसम में गीजर का इस्तेमाल बहुत करते हैं लोग. लेकिन इसको लेकर कुछ सावधानियां भी बरतनी पड़ती हैं जिसके बारे में लोगों को कम ही पता होता है. जिसके चलते कई बार ब्लास्ट भी हो जाता है. ऐसे में चलिए हम आपको बता दें कि कैसे ध्यान रखना है गीजर का.

गीजर को लेकर कैसे बरतें सावधानी

  • अक्सर घर का कोई कोई ना कोई मेंबर गीजर खोलकर निकल जाता है. ऐसे में आपको बता दें कि हमेशा गीजर बंद करके निकलें नहीं तो ज्यादा देर तक खुले रहने के कारण ब्लास्ट हो जाता है.

  • ऐसे में आप ऑटोमैटिक ऑन ऑफ करने वाला गीजर लगवा लीजिए. नहीं तो पुराने वाले को बंद करना याद रखिए. वरना ये आपके लिए भारी पड़ सकता है.

  • गीजर लगवाते समय एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल जरूर करें. ताकि इससे निकलने वाली गैस बाथरूम में जमा ना हो पाए. क्योंकि इनसे निकलने वाली गैस खतरनाक होती है सेहत के लिए. 

  • वहीं, गीजर बच्चों की पहुंच से हमेशा दूर रखिए. क्योंकि करेंट मारने का भी खतरा होता है. इससे शॉक भी लग सकता है. तो अब से इन बातों का ध्यान रखें जो यहां बताई जा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.