रोज 30 बार करें यह योग वजन होगा कम, बालों का झड़ना जाएगा रुक और हड्डियां होंगी मजबूत

Surya namaskar benefits : योगा के फायदे तो सभी जानते हैं, मगर एक योग आप रोजाना यानी 30 बार करते हैं तो आपका वजन कम तो होगा ही साथ ही पेट की बीमारी और बालों का झड़ना भी दूर होगा.

रोज 30 बार करें यह योग वजन होगा कम, बालों का झड़ना जाएगा रुक और हड्डियां होंगी मजबूत

surya namaskar benefits for weight loss : वजन तेजी से होगा कम, बस इस तरह करें सूर्य नमस्कार.

खास बातें

  • सूर्य नमस्कार के फायदे जान चौंक जाएंगे आप.
  • बस यह जान लें कितनी बार करना रहेगा सही.
  • वजन, हेयर फॉल और पेट संबंधी बीमारियों होंगी दूर.

Surya Namaskar Benefits: अगर आपके पास समय की कमी है और आप फिट (Fit) रहने का कोई अच्छा और शॉर्ट टाइम (Short Time Exercise) तरीका ढूंढ रहे हैं तो सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है. रोजाना 30 बार इसे करने से आपका चुस्त और दुरुस्त (Fit And Fine) नजर जाएंगे. हर दिन योग (Yoga) करने से आपको खुद ही बदलाव (Change) समझ जाएगा. इसके कई तरह की फिजिकल प्रॉब्लम (Physical Problems) भी दूर हो सकती है. आइए जानते हैं सूर्य नमस्कार के बारें में सबकुछ (Surya Namaskar Benefits).

महिलाएं रोज लगाएं और खाएं एलोवेरा, स्किन प्रॉब्लम से लेकर कई बीमारियों में बेहद कारगर है Aloe vera
9dsmudc

Photo Credit: iStock

शहनाज हुसैन के यह सीक्रेट ऑयल आज से लगाना कर दें शुरू, चेहरे पर आएगा ग्लो, हर कोई पूछेगा खूबसूरती का राज
सूर्य नमस्कार के फायदे (Health Benefits Of Surya Namaskar)

सूर्य नमस्कार 
शरीर को चुस्त, मन को शांत और खुद को हेल्दी बनाने के लिए सूर्य नमस्कार सबसे अच्छा योग माना जाता है. ये 12 पावरफुल योगासन का कॉम्बिनेशन है. इसीलिए इसे सबसे अच्छा कॉर्डियो-वैस्कुलर एक्सरसाइज भी बताया जाता है. शरीर की फिटनेस के लिए यह सबसे अच्छा तरीका भी है. इससे कई चमत्कारिक फायदे होते हैं.

वजन कम करने में मददगार
सूर्य नमस्कार वजन को कम करने में काफी हेल्प करता है. इसे करने से एक महीने में ही काफी असर दिखने लगता है. पेट और कमर के आसपास की चर्बी कम हो जाती है. यह ऐसा योग है, जो पूरी बॉडी को टोन कर देता है.

3en8fvqg

दर्द से आराम
हड्डियों में दर्द और अकड़न कम करने में सूर्य नमस्कार चमत्कारिक असर दिखाता है. बढ़ती उम्र की समस्याओं को कम करने में यह एक्सरसाइज मददगार होता है. इससे बॉडी फ्लैक्सिबल बनती है और दर्द में आराम मिलता है.

चेहरे पर निखार
सूर्य नमस्कार अगर रोजाना किया जाए तो चेहरा खूबसूरत बन सकता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) अच्छा बना रहता है और चेहरा ग्लो करता रहता है.

पेट की समस्या से छुटकारा
नियमित तौर पर सूर्य नमस्कार करने से पेट संबंधी समस्याएं छूमंतर हो सकती हैं. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा होता है और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. पेट के लिए यह योगासन रामबाण है.

बाल झड़ना होंगे कम
सूर्य नमस्कार से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा बना रहता है. इससे बालों को अच्छी तरह पोषण मिल पाता है. इसका फायदा यह होता है कि बालों का झड़ना कम हो जाता है और बाल अच्छे बनते हैं.

tj9gjtag

सूर्यनमस्कार के ये भी हैं फायदे

  • ब्लड शुगर लेवल बेहतर हो सकता है.
  • बॉडी का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है.
  • स्ट्रेस लेवल कम होता है.
  • नींद में सुधार होता है.

सूर्य नमस्कार में कितने आसन होते हैं
सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसान होते हैं. प्रणामासन, हस्तउत्तनासन, पादहस्तासन, अश्व संचालनासन, दंडासन, अष्टांग नमस्कार, भुजंगासन, अधोमुख शवासन, अश्व संचालासन, पादहस्तासन, हस्तउत्तनासन, प्रणामासन
  
सूर्य नमस्कार करते वक्त बरतें सावधानी
सूर्य नमस्कार करने से पहले कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. आसन करने से कुछ समय पहले और कुछ समय बात कुछ भी न खाएं. आसन से पहले अच्छी तरह वॉर्म-अप करके ही शुरू करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com