विज्ञापन
This Article is From May 09, 2023

महिलाएं रोज लगाएं और खाएं एलोवेरा, स्किन प्रॉब्लम से लेकर कई बीमारियों में बेहद कारगर है Aloe vera

Benefits of aloe vera for women : एलोवेरा जैल महिलाओं को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. इसे लगाने से बाल लंबे होते हैं, स्किन पर चमक आती है, अगर आप इसे खाती हैं तो कई बीमारियों से राहत भी मिलेगी.

महिलाएं रोज लगाएं और खाएं एलोवेरा, स्किन प्रॉब्लम से लेकर कई बीमारियों में बेहद कारगर है Aloe vera
Aloe vera benefits for skin : एलोवेरा बस खाना या लगाना शुरू कर दें, फिर फायदे जान चौंक जाएंगे आप.

Aloe Vera Health Benefits: एलोवेरा का पौधा आजकल घर घर में लगा दिखता है. खूबसूरती के साथ साथ एलोवेरा (Aloe vera) का पौधा घर परिवार में लोगों की सेहत और सुंदरता को बढ़ाने का भी काम करता है. इसलिए आयुर्वेद (Ayurved) में इसे बहुत लाभकारी पौधा कहा गया है. एलोवेरा की जैल से भरी पल्पी पत्तियां ना केवल खाने के बल्कि चेहरे (Face) पर लगाने के भी काम आती हैं और इसके उपयोग से स्किन संबंधी (Skin Retated Problems) कई सारी परेशानियों में आराम मिलता है. इसलिए इसे खासतौर पर औरतों (Women's) के लिए भी लाभकारी कहा गया है. एलोवेरा की पत्तियों के सेवन से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है. इसके अंदर पाया जाने वाला फाइबर (Fiber) पेट को स्मूथ कर देता है, इससे अपच, मरोड़, एसिडिटी (Acidity) की दिक्कत दूर हो जाती है. मल त्याग को आसान बनाने वाला एलोवेरा मेटाबॉलिज्म को भी तेज कर देता है.

शहनाज हुसैन के यह सीक्रेट ऑयल आज से लगाना कर दें शुरू, चेहरे पर आएगा ग्लोमहिलाओं के लिए एलोवेरा के फायदे | Benefits of aloe vera for women

त्वचा के लिए परफेक्ट पैकेज है एलोवेरा  (Aloe vera is best for skin)


एलोवेरा में कई सारे एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और इन्हीं गुणों की बदौलत ये त्वचा के लिए रामबाण कहलाता है. इसे लगाने से रूखी और बेजान त्वचा को नमी और पोषण मिलता है. एलोवेरा जेल की मदद से एक्ने, पिंपल की समस्या भी ठीक हो जाती है. एलोवेरा का जेल लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है और चेहरे की गंदगी दूर होकर चेहरा फ्रेश और जवां नजर आता है. इसके एंटी बैक्टीरियल गुण दांतों की सुंदरता और सेहत को भी बनाए रखते हैं. इसके कुल्ले के मुंह की बदबू दूर होती है और दांतों में सड़न से भी छुटकारा मिलता है.

9rfmt21g

वजन घटाने में काफी मदद करता है एलोवेरा का जूस (Aloe vera benefits for weight loss)


एलोवेरा केवल चेहरे को सुंदर नहीं बनाता, ये वजन को घटाकर आपके शरीर को भी स्लिम ट्रिम बनाने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर से एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन कम होने लगता है. वजन घटाने के लिए इसका सुबह के समय खाली पेट सेवन करना फायदेमंद होता है.

hfctdk1
खाना खाते ही बनने लगती है एसिडिटी तो बस यह चीजें खा लीजिएडायबिटीज में भी लाभ करता है एलोवेरा (Aloe vera is good in sugar)


एलोवेरा का रस केवल त्वचा ही नहीं बल्कि असाध्य कही जाने वाली शुगर की बीमारी में भी काफी लाभ करता है. इसकी मदद से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है और इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन को उत्तेजित करने में काफी हेल्प मिलती है. इसलिए शुगर के मरीज अपने डॉक्टर की सलाह पर एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं.

k9boomio

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
महिलाएं रोज लगाएं और खाएं एलोवेरा, स्किन प्रॉब्लम से लेकर कई बीमारियों में बेहद कारगर है Aloe vera
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com