टूर का ज्‍यादातर समय फेसबुक पर ही बिता देते हैं ज्‍यादतर भारतीय पर्यटक

टूर का ज्‍यादातर समय फेसबुक पर ही बिता देते हैं ज्‍यादतर भारतीय पर्यटक

घूमना-फिरना और टूर पर जाना किसे नहीं पसंद... अगर कहीं घूमने का प्‍लान बना लो तो तुरंत पैकिंग शुरू हो जाती है। लेकिन क्‍या आपने सोचा है कि आप जहां खूमने जा रहे हैं उस जगह को आप कितना एक्‍सप्‍लोर कर पाते हैं। अगर आप आज से कुछ साल पहले की बात करेंगे तो शायद कहेंगे कि जितना एक पर्यटक कर सकता है उतना, लेकिन अगर आप आज या कुछ महीने पहले की बात करेंगे तो ठीक से जवाब नहीं दे पाएंगे।

भारत में ज्‍यादातर पर्यटक यात्रा के दौरान अपना ज्‍यादा समय फेसबुक का इस्तेमाल करने में गुजार देते हैं। एक ताजा अध्ययन में इसका खुलासा हुआ है। वेबसाइट 'होटल डॉट कॉम' की ओर से जारी किए गए इस अध्ययन में कहा गया है कि भारतीय पर्यटक कुर्सी पर आराम फरमाने से 50 फीसदी ज्यादा समय फेसबुक के साथ बिताते हैं।

दुनिया के 31 देशों के 9,200 पर्यटकों पर किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, यात्रा करते हुए छुट्टियां बिताने के दौरान लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताते हैं, अपने मोबाइल से यात्रा के लिए जरूरी चीजें तलाश करते रहते हैं और अपने साथी यात्रियों की बजाय फेसबुक से चिपके रहते हैं।

वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार, 95 फीसदी भारतीय पर्यटक यात्रा के दौरान अपना अधिकांश समय अन्य सोशल साइटों की जगह फेसबुक पर ज्यादा गुजारते हैं।

जब भी छुट्टियों में कहीं घूमने का विचार करते हैं तो नदी किनारे घंटों आराम करने या किसी नई जगह का लुत्‍फ उठाने की कल्पना आपको रोमांच से भर देती है, लेकिन यह सर्वेक्षण इसके उलट बताया है कि न सिर्फ भारत के बल्कि पूरी दुनिया के पर्यटक यात्रा के दौरान अधिकांश समय मोबाइल के साथ ही गुजारते हैं।

औसतन भारतीय पर्यटक पर्यटन के दौरान सिर्फ दो घंटे प्रतिदिन आराम फरमाते हुए बिताते हैं, जबकि फेसबुक पर वे प्रतिदिन साढ़े तीन घंटा व्यतीत करते हैं।

सर्वे में एक और रोचक खुलासा किया गया है कि 40 प्रतिशत वैश्विक पर्यटकों ने स्वीकार किया कि दिखावे के लिए पर्यटन स्थलों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं, जबकि 27 फीसदी पर्यटकों ने स्वीकार किया कि अपने मित्रों को जलाने के लिए वे सोशल मीडिया पर नए-नए पर्यटक स्थलों को ढूंढते और उनका जिक्र करते रहते हैं।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com