क्रिकेटर Suresh Raina से अगर हांडी में पकाना सीखना है खाना, तो देखिए उनकी ये Video, खाना एकदम बनेगा जायकेदार

Suresh Raina Cooking : कुकिंग करना कई लोगों का शौक है. उनमें से एक हैं सुरेश रैना (Suresh Raina), जो सोशल मीडिया पर अपना ये शौक पूरा करते हुए अकसर नज़र आते रहते हैं. रैना एक कमाल के क्रिकेटर होने के साथ साथ बेहतरीन कुक भी हैं. रैना की तरह आप भी अपने कुकिंग का शौक पूरा कर सकते हैं वो भी मिट्टी की हांडी में.

क्रिकेटर Suresh Raina से अगर हांडी में पकाना सीखना है खाना, तो देखिए उनकी ये Video, खाना एकदम बनेगा जायकेदार

सुरेश रैना (Suresh Raina) का खाना बनाते हुए का यह वीडियो फैंस को खासा पसंद आ रहा है.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) पिच पर अपने शानदार परफॉर्मेंस के साथ ही अपने हर अंदाज़ के चलते फैंस के दिलों पर राज करते हैं. खासतौर पर सोशल मीडिया पर सुरेश रैना के एक से बढ़कर एक पोस्ट सुर्खियां बटोर लेते हैं. इन दिनों सुरेश रैना (Suresh Raina) का खाना बनाते हुए का एक वीडियो फैंस को खासा पसंद आ रहा है. इस वीडियो में खास ये है कि रैना की कुकिंग सबसे बिल्कुल हट कर है. रैना मिट्टी की हांडी में सब्ज़ी बनाते हुए देखे जा सकते हैं. आप भी रैना की तरह इस मज़ेदार और रोमांचक कुकिंग के तरीके को अपना सकते हैं.

सुरेश रैना ने मिट्टी की हांडी में बनाई सब्ज़ी

कुकिंग करना कई लोगों का शौक होता है. सुरेश रैना (Suresh Raina) भी सोशल मीडिया पर अपना ये शौक पूरा करते हुए नज़र आ रहे हैं. सुरेश रैना एक कमाल के क्रिकेटर होने के साथ साथ बेहतरीन कुक (Suresh raina cooking) भी हैं. आप भी रैना की तरह छुट्टी के दिन घर के किचन में अपना खाना बनाने का शौक पूरा कर सकते हैं. रैना ने हाल ही में हांडी में सब्ज़ी बनाई. थोड़ा अलग अंदाज में रैना ने कुकिंग की, जो सब्जी को टेस्ट के साथ साथ हेल्थ बेनिफिट्स भी दे रही है. दरअसल स्टील या नॉन स्टिक की बजाय रैना ने गैस पर मिट्टी की हांडी चढ़ाकर सब्ज़ी बनाई. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मिट्टी में कई ऐसे तत्व मौजूद हैं जो सीधे तौर पर शरीर के लिए फायदेमंद है. मिट्टी के बर्तनों में पकाने और उसमें रखकर खाने से फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और जैसे मिनरल्स बॉडी को मिलते हैं. तो आप भी सुरेश रैना की तरह मिट्टी की हांडी में खाना बनाकर ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट्स ले सकते हैं.

ऐसे करें मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मिट्टी के बर्तन में वैसे तो खाना बनाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है लेकिन मिट्टी की हांडी में खाना बनाते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. जब आप मिट्टी की हांडी को पहली बार इस्‍तेमाल करें तो इन्‍हें लगभग 10 से 12 घंटे पानी में भिगो कर ध्यान से रखें. इसके बाद मिट्टी की हांडी को पानी से निकाल कर अच्छे से सुखा लें. ऐसा करने के बाद ही खाना बनाएं. दरअसल मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मिट्टी का एल्कालाइन नेचर खाने के एसिड के साथ संपर्क में आती है और पीएच लेवल को बेअसर कर देती है, जिससे खाना पचाना आसान हो जाता है और इसके न्यूट्रिएंट्स बरकरार रहते हैं.