शरीर को डिटॉक्स करती हैं घर पर बनीं ये 5 ड्रिंक्स, सारी गंदगी निकल आती है बाहर, टॉक्सिंस का हो जाता है सफाया

Detox Drinks For Body: ऐसी कई डिटॉक्स ड्रिंक्स हैं जो शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में फायदा देती हैं. यहां भी कुछ ऐसी ही डिटॉक्स ड्रिंक्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें घर पर आसानी से बनाकर तैयार किया जा सकता है.

शरीर को डिटॉक्स करती हैं घर पर बनीं ये 5 ड्रिंक्स, सारी गंदगी निकल आती है बाहर, टॉक्सिंस का हो जाता है सफाया

Full Body Detox: शरीर को अंदर से साफ कर देती हैं डिटॉक्स ड्रिंक्स. 

Detox Drinks: अक्सर ही शरीर में अलग-अलग तरह के टॉक्सिंस जमने लगते हैं. ऐसे में शरीर को डिटॉक्स किया जाता है. शरीर समय-समय पर खुद को पसीने, मूत्र, लिवर और मल के माध्यम से डिटॉक्स करता रहता है. लेकिन, इस प्रक्रिया को सहज बनाने के लिए खानपान में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. यहां ऐसी ही कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें घर पर बनाना आसान है और इनसे शरीर से टॉक्सिंस (Toxins) निकलते हैं और शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है. इन ड्रिंक्स को बनाना आसान है और इन्हें पीने पर ब्लोटिंग, गैस, सिर दर्द, जी मितलाना, मॉर्निंग सिकनेस, कब्ज और त्वचा संबंधी दिक्कतों से भी छुटकारा मिल सकता है. वहीं, डिटॉक्स ड्रिंक्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और वजन कम (Weight Loss) करने में भी असरदार होती हैं. 

Mother's Day 2024: घर से दूर हैं अगर आप तब भी मां को करा सकते हैं स्पेशल फील, छा जाएगी चेहरे पर मुस्कुराहट

घर पर बनी डिटॉक्स ड्रिंक्स | Homemade Detox Drinks 

खीरा-पुदीना ड्रिंक - गर्मियों में हाई वॉटर कंटेंट वाला खीरा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और साथ ही पुदीना शरीर को ताजगी देता है. इन दोनों को ब्लेंड करके और ऊपर से थोड़ा नींबू का रस डालकर डिटॉक्स ड्रिंक बनाई जा सकती है. इस ड्रिंक को पीने पर शरीर को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को भी दूर रखते हैं. 

शादीशुदा जिंदगी में कभी नहीं आएंगी दूरियां अगर जान लेंगे हैप्पी मैरिड लाइफ के ये 5 गोल्डन रूल्स

अदरक और हल्दी की चाय - पानी को आंच पर चढ़ाएं और इसमें अदरक का टुकड़ा घिसकर डालने के बाद थोड़ा हल्दी पाउडर या कच्ची हल्दी डालकर पानी को उबाल लें. अब इसे छानकर कप में निकालें, तैयार है अदरक और हल्दी की चाय. इस चाय को पीने पर शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करते हैं. 

तरबूज की ड्रिंक - ताजा तरबूज के टुकड़ों को ब्लेंड करें और इसमें नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. तैयार है आपकी हाइड्रेटिंग और रिफ्रेशिंग डिटॉक्स ड्रिंक. इस ड्रिंक से शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और लाइकोपीन मिलता है जो शरीर से टॉक्सिंस को फ्लश करके निकालता है. इससे शरीर से इंफ्लेमेशन भी दूर होती है. 

नींबू का पानी - मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने, पाचन को बेहतर करने और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए नींबू पानी बनाकर पिया जा सकता है. नींबू पानी को सामान्य तरह से ही बनाएं लेकिन ठंडे पानी की जगह हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें. इससे शरीर बेहतर तरह से डिटॉक्स होता है. एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें आधे नींबू का रस निचोड़कर डाल लें. सुबह की शुरूआत इस पानी से की जा सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धनिया का पानी - घरेलू नुस्खों में धनिया का खूब इस्तेमाल होता है. धनिया के एंटी-ऑक्सीडेंट्स इसकी ड्रिंक को एक अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक्स बनाते हैं. एक गिलास पानी में आधा चम्मच धनिया के दाने (Coriander Seeds) डालें और पानी उबाल लें. इस पानी को छानकर गर्म ही पिएं. शरीर डिटॉक्स तो होगा ही साथ ही वजन कम करने में भी इस पानी का असर दिखेगा. 

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold