Cholesterol, diabetes, बीपी और मोटापा को ठीक करेगी किचन में रखी ये एक चीज, बस खाना होगा ऐसे

Home remedy : इसके खाने से शुगर, बीपी,कोलेस्ट्रॉल और मोटापा जैसी बीमारी कंट्रोल में रहती है. तो चलिए जानते हैं इसमें ऐसे कौन से गुण हैं जिससे ये इन बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित होता है.

Cholesterol, diabetes, बीपी और मोटापा को ठीक करेगी किचन में रखी ये एक चीज, बस खाना होगा ऐसे

Tips for health : सूजी से बीपी, शुगर और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारी को कंट्रोल में किया जा सकता है.

खास बातें

  • सूजी का आप उत्पम, ढोकला और पोहा बनाकर खा सकती हैं.
  • सूजी बीपी और बल्ड शुगर कंट्रोल करता है.
  • सूजी वजन कंट्रोल करने में भी सहायक साबित होते हैं.

Rawa health benefits : सूजी का नाम सुनते ही दिमाग में सबसे पहले इससे बनने वाले हलवे की याद आती है. ज्यादातर लोग इसका हलवा खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा इससे उत्पम, इडली और डोसा बनता है. यह ऐसी चीज है जिसे खाने के बाद आपको हाजमे की समस्या नहीं होती है. यह आसानी से पच जाने वाला खाद्य पदार्थ है. इसके खाने से शुगर, बीपी,कोलेस्ट्रॉल और मोटापा जैसी बीमारी कंट्रोल में रहती है. तो चलिए जानते हैं इसमें ऐसे कौन से गुण हैं जिससे ये इन बीमारियों (Nutrients In Rava/suji) को ठीक करने में मददगार साबित होता है. तो चलिए जानते हैं इसके पोषक तत्वों के बारे में.

सूजी में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं | Nutrients In Rava/suji

- सूजी में कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन, थायमिन, फाइबर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप अपना वजन कम (weight loss) करना चाहती हैं तो आहार में शामिल करना अच्छा आइडिया है.

suji dhokla recipe

- जैसा की ऊपर बताया गया है इसमें फाइबर की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो दिल की बीमारी (heart disease) को कंट्रोल करने में सहायक होती है. यही नहीं यह बीपी (Blood pressure), सूजन (swelling) और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की भी परेशानी को कम करने में मदद करती है.

9gkm911

Photo Credit: iStock

- आपको बता दें कि सूजी डाइटरी फाइबर (dietary fiber) का अच्छा स्त्रोत है जिसके कारण यह ब्लड शुगर (blood sugar) लेवल को भी कंट्रोल करने का काम करती है. साथ ही यह पाचन क्रिया (digestive system) को दुरुस्त करने का भी काम बखूबी करती है.

jchi85ag

- सूजी थायमिन, फोलेट और विटामिन बी का भी एक अच्छा स्रोत है, जो आपको ओवर ईटिंग करने से भी रोकता है. इसका सेवन आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा.

- सूजी को आप  चिला, ढोकल, उतपम, इडली और पोहा बनाकर नाश्ते में खा सकती हैं. यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा साबित होगा. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर-आलिया ने दिए फिल्‍म 'ब्रह्मास्त्र' से जुड़े दर्शकों के सवालों के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com