विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज है और मीठा खाने का करता है मन तो ये 5 शुगर फ्री चीजें खाइए, नहीं पड़ेगा सेहत पर बुरा असर

Sugar free sweets for diabetics : अगर आप चीनी से दूरी बनाना चाहते हैं, लेकिन कभी कभार डेजर्ट खाने को मन ललचाता है, तो ये शुगरफ्री डेजर्ट आपको जरूर पसंद आएगा. हम आपको इसकी रेसिपी भी बता रहे हैं.

Read Time: 3 mins
डायबिटीज है और मीठा खाने का करता है मन तो ये 5 शुगर फ्री चीजें खाइए, नहीं पड़ेगा सेहत पर बुरा असर
Sugar free sweets for diabetics : शुगर में कौन सा मीठा खाना चाहिए.

Sugar Free Desserts: डायबिटीज और कोलेस्‍ट्रॉल जैसी समस्‍याएं अब आम हो चुकी हैं. दरअसल, ये लाइफस्‍टाइल से जुड़ी समस्‍याएं हैं, जिसे कंट्रोल करना संभव है. इन बीमारियों पर नियंत्रण करने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है अपने खानपान में बदलाव करना. इसीलिए, आजकल लोग चीनी (Sugar) या चीनी युक्‍त चीजों का सेवन करने से बचते हैं. ये जरूरी नहीं कि किसी व्‍यक्‍त‍ि को डायबिटीज हो, तभी वह चीनी से दूरी बनाए, बल्‍क‍ि जरूरी ये है कि अगर खानपान का ध्‍यान नहीं रखा गया तो डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में अगर मीठा (Sweets) खाने का आपका मन करे तो क्‍या करें ? उदास मत होइये. क्‍योंकि हम आपको यहां कुछ ऐसे शुगर फ्री डेजर्ट के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप  बेफिक्र होकर खा सकते हैं. ये स्‍वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर हैं. तो आइये यहां जानते हैं इनके बारे में: 

स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है विटामिन ई और विटामिन सी को एक साथ इस्तेमाल करना, चेहरा करेगा ग्लो, दाग-धब्बे होंगे दूर
Latest and Breaking News on NDTV

चिया सीड्स पुडिंग : 

चिया सीड्स हेल्‍दी और रिफ्रेशिंग होती है. ये फाइबर से भरपूर होती है, इसलिए उन लोगों के लिए भी बहुत लाभकारी है, जो वजन कम करना चाहते हैं. अगर आपको कुछ  मीठा खाने का मन कर रहा है तो आप चिया सीड्स पुडिंग बना सकते हैं; इसके लिए चिया सीड्स को बादाम वाले दूध में भिगोएं. अगर चाहें तो इसे स्टीविया या मोंक फल जैसे नेचुरल स्‍वीटनर के साथ मीठा कर सकते हैं. इसके अलावा स्वाद के लिए इसके ऊपर मेवे डाल सकते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

एवोकैडो चॉकलेट मूज़

एवोकैडो चॉकलेट मूस एक मलाईदार मिठाई है. ये पके एवोकाडो को कोको पाउडर, दूध और एरिथ्रिटोल या स्टीविया जैसे स्वीटनर के साथ मिलाकर तैयार की जाती है.

शुगर-फ्री जेलो :

इस डेजर्ट को शुगर फ्री जिलेटिन मिक्‍स और पानी के साथ बनाया जाता है. इसमें रसभरी और स्ट्रॉबेरी जैसे ताजे फलों का फ्लेवर भी मिलाया जाता है. 

नारियल आटे से बना पैनकेक :

ये पैनकेक नारियल के आटे, अंडे और बादाम के दूध से बनता है और मीठे के लि‍ए इसमं शुगर फ्री सिरप मिलाया जाता है. इसके अलावा आप इसमें ऊपर से फ्रेश फल डाल सकते हैं. 

शुगर-फ्री केले की ब्रेड : 

केले की ब्रेड बनाने के लिए पके केले और बादाम के आटे की जरूरत होती है. मिठास के लिए इसमें चीनी की जगह एरिथ्रिटोल या जाइलिटोल यूज कर सकते हैं. स्‍वाद बढ़ाने के लिए आप कटे हुए ड्राई फ्रूट्स भी इसमें डाल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International yoga day 2024 : ये 4 योगासन गर्दन और पीठ दर्द को करेंगे कम, जानिए नाम और करने का तरीका
डायबिटीज है और मीठा खाने का करता है मन तो ये 5 शुगर फ्री चीजें खाइए, नहीं पड़ेगा सेहत पर बुरा असर
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
Next Article
गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;