सुबह उठते ही चने के साथ खा लें इस चीज के 30 दाने, पाचन तंत्र हो जाएगा एकदम फिट और डिप्रेशन जाएगा भाग

Soaked Peanuts benefits: रोजाना कई लोगों के रुटीन की शुरुआत भीगे चने खाने से होती है. इससे हम पूरे दिन एनर्जेटिक रहते हैं. लेकिन मूंगफली के फायदे किसी भी मायने में चने से कम नहीं हैं.

सुबह उठते ही चने के साथ खा लें इस चीज के 30 दाने, पाचन तंत्र हो जाएगा एकदम फिट और डिप्रेशन जाएगा भाग

Soaked Peanuts benefits: रोज सुबह भीगी मूंगफली खाने के क्या हैं फायदे.

खास बातें

  • चने के साथ मूंगफली को भी रूटीन में शामिल करना चाहिए.
  • रात में चने के साथ 30 मूंगफली भिगोकर सुबह खाएं.
  • इससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी.

Soaked Peanuts benefits: अक्सर लोगों के मॉर्निंग रूटीन में आपने चना जरूर देखा होगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सुबह खाली पेट भीगे चने (soaked sprout) को खाने की सलाह देते है. इससे शरीर मे ऊर्जा आती है और ताकत बनी रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर सुबह मूंगफली (benefits of groundnuts) खाई जाए तो इसके क्या फायदे होंगे. इसके फायदे चने से कम नहीं हैं. मूंगफली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे हमारे शरीर को फायदा होता है. यहां आपको मूंगफली (mungfali) को खाने का तरीका भी बताया जाएगा. तो चलिए जानते हैं कैसे मूंगफली हमारे शरीर के लिए लाभदायक है और किन बीमारियों को दूर करता है.

पैर दिखते हैं गंदे तो केले का छिलका लगाकर देख लीजिए इस तरह, घर में ही हो जाएगा पेडिक्योर

मूंगफली खाने के ये हैं फायदे | These are the Benefits of Eating Peanuts

रात को चने के साथ 30 दाने मूंगफली भिगो लें.

ऊर्जा बढ़ता है

मूंगफली में 50 प्रतिशत ऊर्जा फैट होता है जो किसी भी खाद्य पदार्थ से ज्यादा कैलोरी दे सकता है. इसे ऊर्जा का पावर पैक भी कहा जाता है. इसकी चटनी बनाकर भी खा सकते हैं.

अल्जाइमर और दिमाग के लिए असरदार

अल्जाइमर दिमाग से जुड़ा एक रोग है. इसमें व्यक्ति की चीजों को याद रखने की क्षमता प्रभावित होती है. ऐसे में अगर आप रोज सुबह मूंगफली खाते हैं तो कुछ दिनों के भीतर ही आपको असर देखने को मिलेगा.

पाचन तंत्र मजबूत होगा

अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी समस्या है, तब तो मूंगफली आपके लिए रामबाण इलाज है. ये ना सिर्फ आपके बिगड़े पेट को ठीक करता है बल्कि पाचन प्रक्रिया को बिल्कुल सुधार देता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

डिप्रेशन से बचाव

डिप्रेशन एक ऐसा शब्द है जो युवायों में लगातार बढ़ता जा रहा है. और मूंगफली में एंटीडिप्रेसेंट तत्व पाया जाता है, जो  डिप्रेशन के मरीजों के लिए एक दवा की तरह काम करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

हृदय रोग ठीक करता है

मूंगफली में फैटी एसिड, प्लांट प्रोटीन , मैग्नीशियम और फाइबर जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट को तंदुरुस्त रखते हैं. इसमें कार्डियोवैस्कुलर रोगों को कम करने की क्षमता होती है. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.