विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 03, 2022

दाग धब्बों से स्किन हो गई है रुखी और बेजान, अब से करिए चेहरे पर इसका इस्तेमाल, 15 दिन में लौट आएगा खोया हुआ नूर

Skin care routine : चेहरे पर पड़ गए काले दाग धब्बों से आप लंबे समय से परेशान हैं तो यहां बताए जा रहे असरदार और किफायती घरेलू नुस्खे को जल्दी से आजमा लें. फिर देखिए कैसे स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट हो जाती है.

Read Time: 3 mins
दाग धब्बों से स्किन हो गई है रुखी और बेजान, अब से करिए चेहरे पर इसका इस्तेमाल, 15 दिन में लौट आएगा खोया हुआ नूर
Milk face pack : दूध में चंदन मिलाकर लगाने से चेहरे पर आएगा निखार.

Black spot on face : चेहरे की खूबसूरती में अगर दाग धब्बे सेंध लगा दें तो स्किन रूखी (dry skin) और बेजान नजर आने लग जाती है. चेहरे का ग्लो (glowing skin) गायब हो जाता है. इसके लिए लड़कियां और महिलाओं कई उपाय भी अपनाती हैं फिर भी पहले जैसा निखार वापस नहीं लौट पाता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे एक असरदार होम रेमेडी (home remedy) जिससे आपका फेस पहले की तरह ग्लो करने लग जाएगा और ब्लैक स्पॉट भी हल्के हो जाएंगे. तो चलिए जानते हैं दूध से कैसे खराब हो गई स्किन को ठीक किया जा सकता है.

दूध को चेहरे पर कैसे करें अप्लाई | How to apply milk on face

gpnha8jg

- एक चम्मच दूध, चावल का आटा और विटामिन ई  कैप्सूल मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगाने से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और नए सेल्स की ग्रोथ होती है. इससे चेहरे के दाग धब्बे हल्के होते हैं और चमक बरकरार रहती है.

- एक चम्मच दूध में पपीता का गुदा मिलाकर चेहरे पर मास्क की तरह लगाने से दाग धब्बे के निशान हल्के होने लग जाते हैं. साथ ही चेहरा स्पॉट फ्री होता है. इसके अलावा स्किन में सॉफ्टनेस भी बनी रहती है. तो ये भी एक अच्छा तरीका है स्किन को पैंपर करने का.

- वहीं, चंदन और दूध का इस्तेमाल भी स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करेंगे बस आपको एक चम्मच दूध में चंदन का पाउडर मिला लेना है, उसके बाद चेहरे पर 10 मिनट लगाकर छोड़ दीजिए.फिर सामान्य पानी से धो लीजिए. इसके बाद आप पाएंगी स्किन पहले से ज्यादा ग्लो कर रही है.


- इसके अलावा आप केवल सादा दूध भी चेहरे पर लगाकर कुछ देर छोड़ सकती हैं. यह भी स्किन को मुलायम और हाइड्रेट रखने में बहुत मददगार साबित होता है. एक और घरेलू उपाय कर सकती हैं वह है दही. इसको भी लगाने से चेहरे पर निखार आता है. दाग धब्बे गायब होते हैं. जिनकी स्किन ड्राई है उनके लिए तो बहुत अच्छा है दही. लेकिन ऑयली स्किन वाले इसे अप्लाई ना करें.
   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
दाग धब्बों से स्किन हो गई है रुखी और बेजान, अब से करिए चेहरे पर इसका इस्तेमाल, 15 दिन में लौट आएगा खोया हुआ नूर
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;