Rose Water Side Effects : गुलाब जल लगा रहे हैं तो पहले जान लें उसके ये नुकसान

Side Effects Of Rose Water : स्किन के साथ ही बालों और आंखों के लिए भी गुलाब जल (Rose Water) लाभकारी होता है. चेहरे पर नियमित रूप से गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो स्किन पर निखार नजर आना स्वाभाविक है. चलिए जान लेते हैं गुलाब जल के क्या-क्या फायदे हैं और क्या इससे कोई नुकसान भी होता है. 

Rose Water Side Effects : गुलाब जल लगा रहे हैं तो पहले जान लें उसके ये नुकसान

harms of rose water : ज्यादा संवेदनशील त्वचा वाले रोज वॉटर (Rose Water) का इस्तेमाल संभल कर करें.

Gulab Jal Ke Nuksan : गुलाब का फूल (Rose Water) जैसे मन और आंखों को सुकून देता है वैसे ही गुलाब का पानी यानी गुलाब जल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं खत्म होती हैं साथ ही स्किन ग्लोइंग और क्लीन नजर आती है. स्किन के साथ ही बालों और आंखों के लिए भी गुलाब जल लाभकारी होता है. चेहरे पर नियमित रूप से गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो स्किन पर निखार नजर आना स्वाभाविक है. चलिए जान लेते हैं गुलाब जल के क्या-क्या फायदे हैं और क्या इससे कोई नुकसान भी होता है. 

गुलाब जल के नुकसान | Gulab Jal Ke Nuksan

गुलाब जल के फायदे ढेरों हैं लेकिन कुछ स्किन टाइप्स के लिए इसके कुछ नुकसान भी हैं.  ज्यादा संवेदनशील त्वचा वाले इसका इस्तेमाल संभल कर करें. अधिक संवेदनशील त्वचा वालों को गुलाब जल (Rose Water) लगाने पर खुजली या फिर जलन जैसी परेशानियां हो सकती हैं. साथ ही ये भी जरूरी है कि जब भी गुलाब जल खरीदें उसकी शुद्धता और गुणवत्ता का ध्यान जरूर ध्यान रखना है, ताकि ये आपकी स्किन को नुकसान न पहुंचाए.

गुलाब जल के फायदे | Rose Water Benefits

डार्क सर्कल्स होंगे दूर

नींद न पूरी होने या अन्य किसी परेशानी के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल आ गए हैं तो गुलाब जल से इसे कम किया जा सकता है.  नेचुरल तरीके से इन डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए गुलाब जल (Rose Water) में कॉटन को भिगो लें और कुछ देर के लिए इसे अपनी आंखों पर रखें, इससे डार्क सर्कल्स कम होने लगेंगे.

चेहरे की गंदगी होती है दूर

गुलाब जल (Rose Water) को आप टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. टोनिंग त्वचा के लिए बहुत ही जरूरी होती है, अपना चेहरा धोने के बाद एक कॉटन में थोड़ा गुलाब जल लेकर इससे फेस को साफ करें. ऐसा करने से न ही सिर्फ चेहरे पर रह गई गंदगी साफ होगी बल्कि खुले हुए पोर्स भी बंद हो जाएंगे. इससे मुंहासों की दिक्कत खत्म होती है. गुलाब जल फेस पर जमे ऑयल  को हटाने में मदद करता है और ऐसे बैक्टीरिया को पनपने से भी रोकता है, जो मुहांसों की वजह बनते हैं.

सनबर्न में असरदार
गुलाब जल (Rose Water) की तासीर काफी ठंडी मानी जाती है, लिहाजा सनबर्न में इसका इस्तेमाल करते हैं तो राहत महसूस होगी. यह सनबर्न की वजह से स्किन में हो रही जलन या रैशेज को भी कम करता है. धूप में घर से बाहर निकलने से पहले गुलाब जल लगा लिया जाए तो इससे धूप से स्किन को होने वाले नुकसान का असर कम होता है और इससे ठंडक भी महसूस होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


झुर्रियों को करता है कम
गुलाब जल का नियमित इस्तेमाल करते हैं तो चेहरे से झुर्रियां भी कम होने लगती हैं. प्रदूषण और सूरज की यूवी किरणों और तनाव का असर सबसे ज्यादा हमारी फेस की स्किन पर दिखता है. इस वजह से समय से पहले चेहरे पर एजिंग साइन  दिखने लगते हैं. ऐसे में गुलाब जल (Rose Water) का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है,  इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण झुर्रियों जैसी कई प्रॉब्लम्स को खत्म करने में मदद करते हैं. आप या तो कॉटन की मदद से गुलाब जल चेहरे पर लगाएं या फिर इससे फेस पैक भी बना सकती हैं.