Skin Care Tips: विंटर में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर में ऐसे बनाएं Night Cream

सर्दियों में स्किन की देखभाल करना बेहद जरूरत होता है. रात के समय स्किन सेल्फ हीलिंग का काम करती है. ऐसे में घर में बनीं नाइट क्रीम का ​इस्तेमाल कर आप स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर में ही आसान तरीके से नाइट क्रीम बना सकते हैं, जो आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक कर सकती है.

Skin Care Tips: विंटर में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर में ऐसे बनाएं Night Cream

Skin Care Tips: सर्दियों में ऐसे बनाएं होममेड क्रीम, स्किन प्रॉब्लम को कहें बाय-बाय

नई दिल्ली:

सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए दोगुनी देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों में स्किन में हाइड्रेशन की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन ड्राई और बेजान लगने लगती है. वहीं, प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से हमारी स्किन डल पड़ जाती है. ऐसे में त्वचा में दाग-धब्बे, समय से पहले झुर्रियां व दाने निकलना आदि तमाम परेशानियां होने लगती हैं. इसके अलावा सर्द हवा, खुश्की के कारण भी स्किन बेजान सी नजर आने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि स्किन को मॉश्चराइज किया जाए. ऐसे में स्किन को हाइड्रेट और केमिकल मुक्त रखने के लिए आप घर पर बनी क्रीम से अपनी स्किन का ख्याल रख सकती हैं. ये होममेड क्रीम त्वचा को पोषण देने के साथ ग्‍लोइंग बनाती है, डार्क सर्कल को दूर करने में आपकी मदद करती है. रात के समय स्किन सेल्फ हीलिंग का काम करती है. ऐसे में घर में बनीं नाइट क्रीम का ​इस्तेमाल कर आप स्किन से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर में ही आसान तरीके से नाइट क्रीम बना सकते हैं, जो आपकी कई स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक कर सकती है.

dp6pv0f8

ऐसे बनाएं होममेड नाइट क्रीम | How To Make Homemade Night Cream

मलाई से बनाएं नाइट क्रीम

मलाई से बनी नाइट क्रीम से आप अपनी स्किन को मॉश्चराइज कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच मलाई, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच जैतून का तेल को लें. इब इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. ध्यान रहे कि क्रीम बहुत पतली न बने. इसके बाद रोजाना रात को इस क्रीम को स्किन पर लगाएं. ये सर्दियों में बहुत अच्छा काम करती है. वहीं ये ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत उपयोगी है. इसे लगाने से स्किन हाईड्रेट होती है और त्वचा की डीप मॉइश्चराइजिंग हो जाती है.

Winter Care Tips: चाहती हैं आपका चेहरा चमके, तो आज से खाना शुरू कर दें यह एक चीज, वापस लौट आएगा खोया हुआ ग्लो

एलोवेरा और वर्जिन कोकोनट ऑयल से बनी क्रीम

एलोवेरा और वर्जिन कोकोनट ऑयल की मदद से भी आप नाइट क्रीम बना सकते हैं. इसके लिए आप विटामिन सी के 4 टैबलेट, एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल को अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को किसी कांच के कंटेनर में स्टोर करके फ्रिज में रख दें. रोजाना रात को सोते समय इसे लगाएं. सुबह मुंह को धो लें. ये क्रीम स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही त्वचा से दाग-धब्बे दूर करके हेल्दी बनाती है.

e78g02b

रात में कोकोनट ऑयल से करें मसाज

इसके अलावा आप अपने चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि आप रात में किसी क्रीम का उपयोग करते हैं. इसके लिए आप अपने हाथों के बीच धीरे से रगड़ कर एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लें. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. अब आप नारियल का तेल अपनी छाती पर और अपने शरीर के अन्य ड्राई एरिया पर भी उपयोग कर सकते हैं.

Hair Care Tips: सर्दियों में बालों का ऐसे रखें ख्याल, इस तरह करें प्रॉपर देखभाल

इस तरह भी बना सकते हैं नाइट क्रीम

इसके लिए आप 1/4 कप नारियल का तेल, आधा कप बादाम का तेल, एक चम्मच विटामिन ई तेल और 1/4 कप मोम ले लें. अब एक पैन गैस पर रखें. पैन गर्म होने के बाद उसमें नारियल का तेल, बादाम तेल, विटामिन ई तेल और मोम डालकर गर्म कर लें, जब सब पिघल जाए तो इसे जार में भरकर रख लें. रोजाना इसे रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं.

8ljhol2

ऐसे बनाएं कोकोनट नाइट क्रीम

नारियल का तेल नाइट क्रीम के रूप में उपयोग करने से पहले मेकअप रिमूवर के रूप में भी काम कर सकता है. बस दो बार इन समान स्टेप्स को फॉलो करें. नाइट क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले आपको दो चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच कोकोनट ऑयल डालना है. इसमें एक कैप्सूल विटामिन-ई डालें. आपको अगर पिम्पल्स या दूरी स्किन प्रॉब्लम्स हैं, तो आप इसमें 4-5 बूंद टी ट्री ऑयल भी डाल सकते हैं. इसके बाद आप इन सारी चीजों को मिला लें. आपकी नाइट क्रीम तैयार है. सोने से आधा घंटा पहले इसे चेहरे पर लगाकर सोएं. 

गुलाबजल और केसर की नाइट क्रीम

इसके लिए आप को गुलाब जल दो चम्मच, चुटकी भर केसर, दो चम्मच एलोवेरा जेल, दो विटामिन ई के कैप्सूल. इन गुलाब जल में केसर डालकर दस मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद बाकी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे किसी कंटेनर में स्टोर कर लें. इस क्रीम को आप एक महीने तक के लिए स्टोर करके फ्रिज में रख सकती हैं. रात को मुंह को अच्छे से धोने के बाद आप इस क्रीम को लगाएं. सुबह होते ही मुंह को धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत