विज्ञापन
This Article is From Dec 05, 2016

सरसों का तेल आजमाएं और पाएं अट्रैक्टिव लुक

सरसों का तेल आजमाएं और पाएं अट्रैक्टिव लुक
नयी दिल्‍ली: सरसों के तेल के फायदों के बारे में हम सब अक्सर सुनते हैं. यह प्राकृतिक रूप से त्वचा की सफाई करने के साथ ही दांतों को भी सफेद करने में सहायक है. सरसों तेल के इस्तेमाल से आकर्षक लुक भी पाया जा सकता है. त्वचा विशेषज्ञ प्रज्ञा गुप्ता के मुताबिक, सरसों तेल के ये फायदे हैं :

-यह प्राकृतिक क्लींजर के रूप में बढ़िया काम करता है. इसे मेकअप हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह मिनटों में स्वभाविक रूप से त्वचा को साफ कर देता है.

-सरसों तेल के साथ थोड़ा नमक और नींबू के रस की कुछ बूंदों को लेकर अपने दांतों पर मलें. यह दांत को मजबूत व चमकदार बनाता है.

मेकअप टिप्स:  है उम्र से कम दिखने की ख्वाहिश , तो नोट करें ये बातें...

-हानिकारक केमिकल युक्त कंडीशनर बालों पर लगाने के बजाय सरसों तेल लगाएं. यह प्राकृतिक रूप से बालों को कंडीशन कर मुलायम बनाता है. बालों को कर्ल (घुंघराला) बनाए जाने या जूड़ा बनाने के दौरान बालों को नुकसान पहुंचता है. इसलिए सरसों तेल से सिर का मसाज कीजिए. यह बालों को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान करने के साथ ही बाल उलझने व झड़ने से भी रोकता है.

-मुहांसे, चकत्ते या दाने पड़ जाने पर सरसों तेल की कुछ बूंदें रोज 10-15 मिनट लगाएं. यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही चमक भी लाता है.

बदलते मौसम के साथ आती है मौसमी एलर्जी, तुरंत इलाज करना है जरूरी

-चेहरे को रोजाना सरसों तेल से मसाज कर सन टैन, झुर्रियों और काले धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है. थोड़े बेसन में एक छोटा चम्मच दही, नींबू की कुछ बूंदें और सरसों तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर हफ्ते में कम से कम तीन बार जरूर लगाएं. इसे 10-15 मिनट बाद धो लें.

-सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी होना आम बात है. आप सरसों तेल की कुछ बूंदें अपने चेहरे पर मलें. कुछ मिनट के बाद इसे पानी से धो लीजिए. त्वचा मुलायम हो जाती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ब्रेकफास्ट से डिनर तक, पीएम मोदी की डाइट में होती हैं ये चीजें, रोजाना फिट रहने के लिए करते हैं यह वर्कआउट
सरसों का तेल आजमाएं और पाएं अट्रैक्टिव लुक
अपने फोन की सेटिंग में कर लीजिए ये बदलाव, बार-बार फोन चेक करने की लत से मिल जाएगा छुटकारा
Next Article
अपने फोन की सेटिंग में कर लीजिए ये बदलाव, बार-बार फोन चेक करने की लत से मिल जाएगा छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com