Side Effects Of Cardamom: इलायची का ज्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक

रसोई में इस्तेमाल होने वाली इलाइची कई औषधीय गुणों से भरपूर है. इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद माना गया है, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इलायची के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान.

Side Effects Of Cardamom: इलायची का ज्यादा सेवन हो सकता है खतरनाक

Side Effects Of Cardamom : इलायची का अधिक सेवन इन रोगों का है कारण

खास बातें

  • इलायची के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान
  • प्रेगनेंसी के दौरान इलायची का अधिक सेवन गर्भपात का कारण
  • स्टोन की समस्या से जूझ रहे लोग इलायची का भूलकर भी ना करें सेवन
नई दिल्ली:

Side Effects Of Cardamom: हमारे देश में प्राचीन काल से ही आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर इलायची का प्रयोग किया जा रहा है. भारतीय खान-पान का जरूरी हिस्सा माने जाने वाली इलाइची आपके लिए जितनी फायदेमंद है, वहीं इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इलाइची वैसे तो खाने का स्वाद बढ़ा देती है. चाय में अलग मिठास घोल देती है और जिन-जिन व्यजनों में मिलती है, अपनी छाप छोड़ देती है. वहीं आयरन, विटामिन सी, नियासिन, रिबोफ्लेविन, पौटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शिम भरपूर इलाइची का ज्यादा सेवन नुकसानदायक साबित भी हो सकता है. रसोई में इस्तेमाल होने वाली इलाइची कई औषधीय गुणों से भरपूर है. इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद माना गया है, लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इलायची के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान.

इलायची के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान

इलायची का ज्यादा सेवन स्किन से संबंधित परेशानियों का कारण बन सकता है जैसे- स्किन पर लाल धब्बे पड़ना या फिर रेशे पड़ जाना. वहीं इसके ज्यादा सेवन से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. साथ ही गले और सीने में दर्द की शिकायत का कारण भी इलाइची का जरूरत से ज्यादा सेवन करना है.

प्रेगनेंसी के दौरान इलायची का अधिक सेवन गर्भपात का कारण बन सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान अगर इलायची का सेवन करना है तो पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले लें.

cardamom

इलाइची का ज्यादा सेवन करने से बचें. 

स्टोन की समस्या से जूझ रहे लोग इलायची का सेवन भूलकर भी ना करें. इलायची के बीज स्टोन को बढ़ा सकते हैं. हो सके तो बिना डॉक्टर से परामर्श लिए इसका सेवन ना करें.

इसके अधिक सेवन से खांसी और मतली की समस्या उत्पन्न हो सकती है. बता दें कि इसकी तासिर ठंडी होती है, जो खांसी बढ़ाती है.

अगर आपको इलाइची से एलर्जी है तो उससे दूरी बनाना है आपके लिए सही होगा. इसके सेवन से आपको कई तरह कि दिक्कते हो सकती हैं.


इसका ज्यादा सेवन हमारा पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है. ऐसे में आप पित्ताशय में पथरी की समस्या से जूझ सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अगर आपकी किसी तरह की दवाई चल रही हो तो इलायची का सेवन बिल्कुल न करें. इससे आपको कई तरह के रिएक्शन हो सकते हैं.