विज्ञापन
Story ProgressBack

Shehnaz Husain के बताए टिप्स होली पर रखेंगे स्किन का ख्याल, Holi खेलने से पहले ना भूलें ये काम

Shehnaz Husain Beauty Tips: केमिकल वाले रंगों से होली खेलने पर स्किन को अत्यधिक नुकसान हो सकता है. ऐसे में होली खेलने से पहले स्किन का सही तरह ख्याल रखना जरूरी होता है. 

Read Time: 3 mins
Shehnaz Husain के बताए टिप्स होली पर रखेंगे स्किन का ख्याल, Holi खेलने से पहले ना भूलें ये काम
Shehnaz Husain Holi Skin Tips: होली खेलने से पहले करेंगे ये काम तो नहीं होगा स्किन को नुकसान. 

Holi Skin Care: होली रंगों का त्योहार है जिसमें रंग-गुलाल लगाकार एक-दूसरे को होली की बधाई दी जाती है. कहते हैं होली पर रंग खेलकर गैर भी अपने हो जाते हैं. होली पर यूं तो गुलाल या गीले रंगों से खेलने में बड़ा मज़ा आता है, लेकिन अगर रंग केमिकल वाले हों तो यह मज़ा त्वचा के लिए सजा बनते देर नहीं लगता. स्किन इन केमिकल वाले रंगों से जरूरत से ज्यादा प्रभावित होती है. स्किन पर रैशेज से लेकर लाल चकत्ते, ड्राईनेस और खुजली जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में शहनाज़ हुसैन (Shehnaz Husain) के बताए कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं. शहनाज़ ब्यूटी एक्सपर्ट हैं जो अक्सर ही स्किन केयर और हेयर केयर से जुड़े टिप्स देती हैं. जानिए उनके बताए ऐसे ही कुछ टिप्स जो होली के रंगों से त्वचा को बचाएंगे.

रातोंरात ठीक हो जाएंगी फटी एड़ियां, बस करना होगा यह काम, रामबाण है नुस्खा

शहनाज़ हुसैन के होली स्किन केयर टिप्स | Holi Skin Care Tips By Shehnaz Husain

शहनाज़ हुसैन के अनुसार, होली के रंगों में केमिकल्स होते हैं जो त्वचा को जरूरत से ज्यादा ड्राई करते हैं. ऐसे में स्किन को अंदर से हाइड्रेट करना जरूरी होता है और बाहर से भी त्वचा को मॉइश्चराइज्ड रखना जरूरी है. इसके लिए खूब पानी पिएं. इससे अंदरूनी रूप से त्वचा खिली हुई रहती है. इसके अलावा, बाहरी तौर पर होली खेलने से पहले और बाद में भी त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. ऐसा करने पर त्वचा ड्राई नहीं रहती है. 

हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इन 7 बातों को जान लें आज ही, Uric Acid लेवल्स होने लगेंगे कम

ये टिप्स भी आएंगे काम 
  • होली खेलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन ना सिर्फ धूप से स्किन को बचाए रखती है बल्कि केमिकल वाले रंगों (Chemical Colors) से स्किन को बचाए रखने के लिए एक प्रोटेक्टिव लेयर भी बनाती है. 
  • अपने चेहरे के साथ ही नाखूनों का ख्याल रखना भी जरूरी होता है. ऐसे में नाखूनों पर नेलपेंट की मोटी परत लगाएं. इससे हानिकारक केमिकल्स नाखूनों को नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे. 
  • अपने चेहरे और हाथ-पैरों पर तेल लगाए जा सकते हैं. तेल मलने के बाद होली खेलने पर रंग त्वचा पर नहीं जमते हैं. आप नारियल तेल (Coconut Oil), बादाम का तेल या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये तेल स्किन पर प्रोटेक्टिव लेयर बनाते हैं. होली खेलने के बाद भी त्वचा से रंग छुड़ाने के लिए इन रंगों का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये तेल रंगों को हल्का करते हैं. 
  • चेहरे पर ही नहीं बल्कि बालों पर भी तेल लगाने के बाद होली खेलने से बाल होली के रंगों से बचे रहते हैं. बालों पर जड़ों से सिरों तक तेल लगाए जा सकते हैं.
  • माथे पर और हेयरलाइन पर रंग ना जमे इसके लिए पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल किया जा सकता है. पेट्रोलियम जैली को हेयरलाइन पर मलने से रंग बालों के आसपास नहीं जमेंगे. 
  • इस बात का खास ध्यान रखें कि आप होली खेलने के तुरंत बाद नहाकर इन रंगों को छुड़ा लें. अगर होली खेलने के बहुत देर तक ना नहाया जाए तो रंग त्वचा पर जम जाते हैं और कड़े हो जाते हैं जिससे उन्हें छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. 
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
Shehnaz Husain के बताए टिप्स होली पर रखेंगे स्किन का ख्याल, Holi खेलने से पहले ना भूलें ये काम
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;