Beauty Tips : अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये होम रेमेडीज, फिर नहीं करेंगे परेशान

महिलाएं फेस के अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग, थ्रेडिंग और लेजर ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं. आसानी से किसी भी पार्लर में ये सब कराया जा सकता है. अगर आप घर पर रहकर ही अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटाना चाहती हैं तो ये खबर आपके काम की है.

Beauty Tips : अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये होम रेमेडीज, फिर नहीं करेंगे परेशान

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप आसानी से अपने चेहरे के अनचाहे बालों से बाय बाय कह सकती हैं. 

नई दिल्ली :

चेहरे और शरीर पर छोटे-छोटे बालों का होना नॉर्मल सी बात है. हालांकि चेहरे पर बाल कई बार महिलाओं की खूबसूरती को दबा देते हैं. ऐसे में अधिकतर महिलाएं चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए केमिकल्स का यूज़ करती हैं. महिलाएं फेस के अनवांटेड हेयर को हटाने के लिए वैक्सिंग, थ्रेडिंग और लेजर ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं.  आसानी से किसी भी पार्लर में के सब कराया जा सकता है. लेकिन अगर आप घर पर रहकर ही अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटाना चाहती हैं तो ये खबर आपके काम की है. बिना किसी केमिकल का इस्तेमाल किए हुए इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप आसानी से अपने चेहरे के अनचाहे बालों से बाय बाय कह सकती हैं. 

mn0iai7g

1. बेसन और गुलाब जल

जब भी स्किन से जुड़ी होम रेमेडीज की बात आती है तो घर के किचन में रखा बेसन जरूर शामिल होता है. अपने अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छी तरह से पेस्ट इसका बना लें. अब इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट तक अपने फेस पर लगाकर रखें. फेस मास्क सूख जाने के बाद हल्की उंगलियों से मसाज करें और फेस वॉश कर लें. वीक में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपके चेहरे के अनचाहे बाल हट जाएंगे और बालों की ग्रोथ भी रुक जाएगी.

2.आलू और दाल का फेस पैक

दो चम्मच मसूर की दाल को रात में भिगोकर रख दें और सुबह इसे अच्छी तरह मिक्सी में पीस लें. दाल के साथ आलू को भी मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें. अब इसमें हॉफ टी स्पून लेमन जूस और एक चम्मच शहद डाल दें. इस आलू और दाल के पैक को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें. पैक सूखने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पैक निकालें. धीरे-धीरे आपके बाल हटने लगेंगे.

3.ओट्स और केले का उबटन

ओट्स खाने में जितना फायदेमंद है उतना ही आपकी स्किन के लिए भी बेनिफिशियल है. अगर आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहतीं हैं तो ओट्स और केले का उबटन लगाएं. आपको बता दें कि ओट्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो आपकी त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए दो चम्मच ओट्स और एक पका केला अच्छी तरह से मिला लें. अब इस उबटन को अपने चेहरे पर अप्लाई करें. 15 मिनट तक इसे फेस पर लगे रहने दें. उसके बाद फेस पर हल्के हाथों से मसाज करें. पेस्ट धीरे धीरे स्किन से हटने लगेगा. पैक हटने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

4. फिटकरी और रोज वॉटर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच फिटकरी पाउडर और एक चम्मच रोज वॉटर लेकर मिलाएं. अब इसका अच्छे से पेस्ट बनाकर चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने दें. पैक ड्राई होने के बाद हल्के हाथों से फेस पर मसाज करें. अब ठंडे पानी से धोकर चेहरा पोछ लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करने से काफी ज्यादा फायदा मिलेगा.