अच्छा! तो इसीलिए विद्वान लगाते थे माथे पर चंदन, जानें इसके 5 फायदे

जो काम बुखार में सिर को ठंडा रखने के लिए ठंडे पानी की पट्टियां करती हैं, वही काम चंदन भी करता है. इससे माथे पर लगाने से सिर के साथ शरीर का तापमान भी नॉर्मल होने लगता है और बुखार में राहत मिलती है.

अच्छा! तो इसीलिए विद्वान लगाते थे माथे पर चंदन, जानें इसके 5 फायदे

माथे पर चंदन लगाने के 5 फायदे, यूं ही नहीं

खास बातें

  • सिर दर्द करे खत्म
  • स्ट्रेस और अनिद्रा में दिलाए राहत
  • एकाग्रता में सुधार लाए
नई दिल्ली:

आपने बहुत से लोगों को माथे पर चंदन लगाते हुए देखा होगा, खासकर दक्षिणी भारत के लोग पूजा के वक्त चंदन लगाते हैं. इतना ही नहीं विद्वान लोग भी अपने माथे पर बड़ा सा चंदन का लेप लगाकर रखते थे. इसकी वजह सिर्फ खूशबू नहीं बल्कि कई औषधीय गुण भी हैं. जी हां, माथे पर चंदन लगाने का आध्यात्मिक महत्व ही नहीं हैं. इसे लगाने से शरीर में रोज़ाना होने वाली कई परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

सिगरेट के धुएं से ज़्यादा खतरनाक है अगरबत्ती, हो सकती हैं ये बीमारियां

1. सिर दर्द करे खत्म
चंदन की तासीर ठंडी होती है. इसे लगाने से शरीर में ठंडक आती है. इसी वजह से चंदन को माथे पर लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है. क्योंकि यह सिर दर्द की वजह से गर्म हुई नसों में ठंडक पहुंचाकर आराम पहुंचाता है. खासकर गर्मियों में होने वाले सिर के दर्द में चंदन बहुत जल्दी राहत देता है. 

चाय या कॉफी नहीं, इन 5 चीज़ों को खाएंगे तो नहीं लगेगी ठंड

2. एकाग्रता में सुधार लाए
अगर आपको काम या पढ़ाई में ध्यान लगाने में दिक्कत हो तो माथे पर चंदन लगाएं. इसे लगाने से दिमाग ठंडा रहता है जिससे एकाग्रता में सुधार होता है. यही कारण है कि पुराने समय में गुरुकुल में गुरु और शिष्य दोनों ही माथे पर चंदन लगाया करते थे.
 

guru

3. बुखार करे कम
जो काम बुखार में सिर को ठंडा रखने के लिए ठंडे पानी की पट्टियां करती हैं, वही काम चंदन भी करता है. इससे माथे पर लगाने से सिर के साथ शरीर का तापमान भी नॉर्मल होने लगता है और बुखार में राहत मिलती है. बुखार को ठीक करने के लिए सदियों से चंदन का इस्तेमाल किया जा रहा है.  

रोटी या चावल? जानिए वजन कम करने के लिए दोनों में से क्या है बेहतर

4. स्ट्रेस और अनिद्रा में दिलाए राहत
ज्यादा सोचने की वजह से दिमाग स्ट्रेस में रहता है, जिससे दिमागी थकान होती है. इसी कारण धीरे-धीरे अनिद्रा की शिकायत होने लग जाती है. आर्युवेद में सिर और माथे पर चंदन का लेप लगाकर स्ट्रेस और अनिद्रा को दूर किया जाता है.  

खजूर खाने के ये हैं 12 बड़े फायदे, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमार‍ियां

5. पिंपल्स और एक्ने घटाए
चंदन का पेस्ट त्वचा को दाग-धब्बों से बचाने के लिए भी काम में आता है. अभी से नहीं बल्कि सदियों से रानियां भी खुद को सुंदर बनाए रखने के लिए चंदन का लेप लगाती आ रही हैं. इसे लगाने से ना सिर्फ ऑयली स्किन से राहत मिलती है बल्कि पिंपल्स और एक्ने भी कम होते हैं. 

देखें वीडियो - सबसे बड़ा चंदन तस्कर हुआ गिरफ्तार...
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com