विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 10, 2023

क्या टेबल पर रखा सॉल्ट शेकर आपका शुगर लेवल बढ़ा रहा है, जानिए क्या कहती है रिसर्च

Salt for Health: वैसे तो नमक खाने को लेकर बल्ड प्रेशर से जोड़कर देखा जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नमक से आपका शुगर भी हो सकता हैं. आइए आपको पूरी बात बताते हैं.

Read Time: 4 mins
क्या टेबल पर रखा सॉल्ट शेकर आपका शुगर लेवल बढ़ा रहा है, जानिए क्या कहती है रिसर्च
Salt in Diabetes: नमक खाने से भी बढ़ सकता है आपका डायबिटीज, इस शोध में बात आई सामने

Salt for Type 2 Diabetes: नमक जहां एक तरफ खाने का स्वाद बढ़ाती हैं, वहीं एक तरफ हाई बीपी वालों को नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. कुछ लोगों को अपने खाने में उपर से नमक (Salt) खाने की आदत होती हैं. इससे आपका हेल्थ इफेक्ट हो सकती हैं. सब्जी में डालकर नमक को पका देने से इसका असर खत्म हो जाता है. सिधे नमक का सेवन करने से आपका प्रेशर बढ़ सकता हैं और साथ ही हड्डियों पर भी असर पड़ सकता है. लेकिन हाल ही में किए गए एक शोध के आधार पर ये कहा जा रहा है कि नमक टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का कारण बन रहा हैं. आइए जानते हैं क्या कहा गया है इस शोध में.

शुगर बढ़ा सकता है नमक!

जो नमक कल तक बल्ड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ता था उसी को शोध के आधार पर शुगर बढ़ाने के लिए जिम्मेदार बताया गया है. जी हां, अमेरिका (America) के तुलाने यूनिवर्सिटी (Tulane University) द्वारा दिए गए एक शोध में इस बात को सिद्द किया गया है. इस शोध के लिए यूनिवर्सिटी ने 4 लाख से अधिक एडल्ट्स (Adults) के नमक के सेवन का सैंपल जमा किया. शोध में पाया गया कि जो लोग अपने खाने में कभी-कभी या अकसर अलग से टेबल सॉल्ट (Table Salt) लेकर खाते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा 13 से 39% तक बढ़ जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

शोध को ऐसे किया गया सिद्ध

इस शोध को मेयो क्लिनिक प्रोसीडिंग्स मैग्जीन में प्रकाशित किया गया. इस प्रकाशित अंक में तुलाने यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. लू क्यूई के हवाले से इस शोध में निकले नतिजों को प्रकाशित किया गया. उन्होंने बताया कि ये अध्ययन पहली बार यह बताती हैं कि टेबल सॉल्ट के अधिक इस्तेमाल से आपको टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. उनका मानना है कि अभी इसके सटीक कारण पर और अधिक शोध करने की जरूरत है. 

शोध में ये पाया गया कि ज्यादा मात्रा में नमक खाने से मोटापा और ब्लोटिंग जैसी बीमारी को बढ़ावा मिल सकता है. साथ ही इसका संबंध हाई बीएमआई और कमर के आसपास जमें फैट से भी हैं.क्यूई का मानना है कि नमक खाने से इन चीजों पर बड़ा असर होता हैं. क्यूई से सुझाव देते हुए लिखा है कि अगर आपको स्वस्थ रहना हैं तो आपको कम सोडियम वाली खाने की चीजों का सेवन बढ़ाना चाहिए.

                                                                                                    (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
क्या टेबल पर रखा सॉल्ट शेकर आपका शुगर लेवल बढ़ा रहा है, जानिए क्या कहती है रिसर्च
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;