बालों में हाथ डालते ही कंधे पर लग जाता है रुसी का ढेर तो यह हरी पत्ती भगा देगी सारी डैंड्रफ, बस ऐसे पीस कर लगाएं

How to get rid of dandruff : बालों में बहुत ज्यादा रुसी हो गई है तो परेशान मत होइए यहां हम आपको डैंड्रफ दूर करने के रामबाण उपाय बता रहे हैं.

बालों में हाथ डालते ही कंधे पर लग जाता है रुसी का ढेर तो यह हरी पत्ती भगा देगी सारी डैंड्रफ, बस ऐसे पीस कर लगाएं

Overnight dandruff treatment : बालों में बहुत ज्यादा रुसी है तो यह उपाय आजमाकर देखिए.

खास बातें

  • बालों में हो गई डैंड्रफ है.
  • तो चलिए बताते हैं इसका रामबाण इलाज.
  • बस यह हरी पत्ती घर ले आइए.

Dandruff Home Remedy: बालों (hair)की सेहत को अच्छा रखने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं. बालों की बड़ी परेशानियों की बात करें तो धूल मिट्टी और संक्रमण के चलते बालों में डैंड्रफ (dandruff in hair) यानी रूसी होना आजकल आम हो गया है. बदलते मौसम के चलते भी बालों में ढेर सारी रूसी हो जाती है जो बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ साथ देखने में भी काफी बुरी लगती है. ऐसे में इस डैंड्रफ को खत्म करने के लिए बाजार से कोई केमिकल प्रोडक्ट लाने की बजाय अगर आप नीम की पत्तियों का यूज करें तो ये काफी असरदार होगा. नीम (Neem for dandruff)  के इस्तेमाल से रूसी भी खत्म हो जाएगी और इसके साथ बालों को नई जान भी मिलेगी क्योंकि ये एक हर्बल उपाय है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा.

बालों के लिए नीम है कारगर उपाय (Neem Benefits For Hair)


नीम एक एंटीसेप्टिक और एंटी फंगल पेड़ है. इसकी पत्तियां त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. नीम की पत्तियों में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटी फंगल तत्व बालों में रूसी खत्म करते हैं और बालों की जड़ों को इंफेक्शन और गंदगी से मुक्त कर देते हैं. इससे बालों की जड़ें साफ होंगी और बालों में किसी भी तरह की चिपचिपाहट, गंदगी और सीबम को साफ करने में मदद मिलती है.

m0scse9o

 डैंड्रफ का सफाया करने में मददगार है नीम (Neem leaves benefits for get rid of dandruff)

इसके लिए आपको नीम के पेड़ से साफ और ताजी पत्तियां तोड़कर लानी होंगी. इसके बाद मिक्सी में जरा सा पानी मिलाकर इन पत्तियों को बारीक पीस कर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को एक बाउल में डालिए और उसमें दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कीजिए और उसे बालों की जड़ों में लगाकर आधा घंटा रहने दीजिए. आधा घंटे बाद सिर को धो लीजिए. आप नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी से सप्ताह में दो बार सिर धोएंगे तो भी आपके सिर से रूसी का जड़ से सफाया हो जाएगा. इन पत्तियों के पानी को आप शैंपू करते हुए इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा फायदा होगा.

qe94debo

Photo Credit: iStock

नीम का तेल भी है फायदेमंद (Neem Oil is also good for dandruff)


बाजार में आपको नीम का तेल भी मिल जाएगा. सप्ताह में दो बार नीम के तेल से बालों की जड़ों में हल्के हाथ से मालिश करनी चाहिए. इससे रूसी से जल्द छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा आप नीम की पत्तियों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं. इतना ही नहीं नीम की पत्तियों के पेस्ट में भीगा हुआ मेथी दाना पीस कर पेस्ट बनाए और बालों में लगा लें. इससे भी आपके बालों का डैंड्रफ जल्दी खत्म हो जाएगा.

u6kqnck

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.